पीएम मोदी की इस योजना से पैदा होंगे 11 लाख रोजगार, देखें VIDEO

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बताया कि आयुष्‍मान भारत स्‍कीम से एक साल में 47 लाख लोगों को मुफ्त इलाज का लाभ प्राप्‍त किया.

नई दिल्‍ली: पीएम नरेंद्र मोदी ने दावा किया है कि आयुष्‍मान भारत स्‍कीम से आने वाले 5 से 7 वर्षों में 11 लाख रोजगार के अवसर पैदा होंगे. उन्‍होंने आयुष्‍मान भारत स्‍कीम को ‘गरीबों की जय योजना’ करार देते हुए कहा कि अगर इस एक वर्ष में किसी गरीब परिवार की जमीन या कोई कीमती चीज बीमारी के इलाज के लिए बिकने से बच गई तो यह बड़ी सफलता है.

पीएम मोदी ने कहा कि देश का कोई भी व्यक्ति इलाज के लिए घर से दूर नहीं जाना चाहता. हर नागरिक को घर के पास ही स्वास्थ्य सुविधाएं मिलें. आयुष्मान भारत इसी भावना को मजबूत करने वाली स्कीम है.

पीएम मोदी ने कहा कि आयुष्मान भारत से देश में स्वास्थ्य सेवाओं की मांग बढ़ी है. उन्‍होंने कहा कि प्राइवेट अस्पतालों में इलाज की गरीब कल्पना नहीं कर सकते थे, लेकिन इस योजना का लाभ देने वाले 18,000 अस्पतालों में से 10,000 तो प्राइवेट सेक्टर के ही हैं.

मंगलवार को विज्ञान भवन में आयोजित दो दिवसीय ‘आरोग्‍य मंथन’ कार्यक्रम में पीएम मोदी ने कहा कि प्रधानमंत्री जन आरोग्‍य योजना का एक साल पूरा होने के मौके पर 15 सितंबर से 2 अक्‍टूबर तक पूरे देश में आयुष्‍मान पखवाड़ा मनाया जा रहा है. मोदी सरकार ने पिछले साल 25 सितंबर को आयुष्‍मान भारत स्‍कीम को मोदी सरकार ने लांच किया था.

प्रधानमंत्री मोदी ने बताया कि इस स्‍कीम से एक साल में 47 लाख लोगों को मुफ्त इलाज का लाभ प्राप्‍त किया. अब तक सरकार ने इस योजना पर 7,500 करोड़ रुपए खर्च किए गए. इस योजना के तहत 18 हजार से अधिक अस्‍पतालों को जोड़ा गया है. इन अस्‍पतालों में मौजूद सुविधाओं को बेहतर बनाने की भी प्रक्रिया की जा रही है.

आयुष्‍मान भारत योजना के तहत 5 लाख रुपए तक का मुफ्त इंश्‍योरेंस दिया जा रहा है.