जल्दी निपटा लें बैंक से जुड़े जरूरी काम, 5 दिन लगातार रहेगी छुट्टी

बैंक अधिकारियों की यूनियन ने इंडियन बैंक्स एसोसिएशन को नोटिस भेजते हुए हड़ताल की जानकारी दी है.

बैंकों की 4 यूनियन ने बैंको का विलय रोकने और 11वां वेतन समझौता लागू करवाने की मांग करते हुए हड़ताल की घोषणा की है. हड़ताल 26 और 27 सितंबर को होगी. इस हिसाब से बैंक लगातार 5 दिन तक बंद रह सकते हैं.

अगर बैंक 26 और 27 सितंबर को हड़ताल पर जाते हैं तो 28 सितंबर को चौथा शनिवार और 29 सितंबर रविवार है. और 30 सितंबर को हॉफ इयर्ली क्लोजिंग होगी. इस तरह से बैंक 5 दिन बंद रह सकते हैं. वहीं 2 अक्टूबर को गांधी जयंती है, इस दिन भी बैंकों की छुट्टी रहेगी.

बैंक अधिकारियों की यूनियन ने इंडियन बैंक्स एसोसिएशन को नोटिस भेजते हुए हड़ताल की जानकारी दी है. बैंक यूनियन ने नवंबर के दूसरे सप्ताह से नेशनल बैंक के कर्मचारियों के अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जाने की बात भी कही.

अब चूंकि बैंक चार दिन लगातार बंद रहेंगे तो इस बीच चेक क्लियर नहीं होगा, डीडी नहीं बनेगा, ऑफलाइन ट्रांजेक्शन नहीं हो पाएगा. इसलिए आप पहले से पैसों से जुड़े काम निपटा लें ताकि बाद में किसी तरह की परेशानी न झेलनी पड़े.

हालांकि बैंक बंद होने के बावजूद ATM सर्विस के जरिए कैश निकाला जा सकता है. रही बात पैसे ट्रांसफर करने की तो छुट्ठी के दिन भी RTGS, NEFT, IMPS और UPI के जरिए ट्रांजेक्शन किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें- 5,555 km प्रति घंटा की रफ्तार से लक्ष्य भेदने वाली अस्त्र मिसाइल का भारत ने किया सफल परीक्षण