“भारत में भी हों अमेरिका जैसे प्रदर्शन”, Amnesty India के पूर्व प्रमुख के खिलाफ केस दर्ज

आकार पटेल (Aakar Patel) के ट्वीट का बेंगलुरु पुलिस ने संज्ञान लिया और 2 जून को उनके खिलाफ केस दर्ज कर लिया था. जेसी नगर पुलिस स्टेशन के इंस्पेक्टर डीआर नागराज की शिकायत पर ये केस दर्ज हुआ है.
Bengaluru police registering, “भारत में भी हों अमेरिका जैसे प्रदर्शन”, Amnesty India के पूर्व प्रमुख के खिलाफ केस दर्ज

एम्नेस्टी इंडिया (Amnesty India) के पूर्व प्रमुख आकार पटेल (Aakar Patel) के खिलाफ कर्नाटक में एक केस दर्ज हुआ है. बेंगलुरु पुलिस ने पटेल के एक ट्वीट पर उनके खिलाफ ये मामला दर्ज किया है. इस ट्वीट में उन्होंने अमेरिका (America) की तर्ज पर भारत में भी विरोध प्रदर्शन की वकालत की थी.

‘दुनिया इस पर देगी ध्यान’

31 मई को पटेल ने अमेरिका के डेनवर शहर का एक वीडियो ट्वीट किया था. साथ ही उन्होंने लिखा था कि ‘हमें भी ऐसे ही प्रदर्शनों की जरूरत है. दलित, मुस्लिम, आदिवासी और गरीब से लेकर महिलाओं के लिए… दुनिया इस पर ध्यान देगी. विरोध प्रदर्शन भी एक कला है.’

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

मालूम हो कि अमेरिका में एक अफ्रीकी-अमेरिकी समुदाय के युवक जॉर्ज फ्लॉयड की पुलिस की ज्यादती की वजह से मौत हो गई थी. इसके बाद से ही पूरे अमेरिका में अश्वेत लोगों के साथ बुरे बर्ताव के मुद्दे पर विरोध प्रदर्शन चल रहे हैं.

IPC की धारा 505(1)(b), 153, 117 के तहत केस 

आकार पटेल के इस ट्वीट का बेंगलुरु पुलिस ने संज्ञान लिया और 2 जून को उनके खिलाफ केस दर्ज कर लिया था. जेसी नगर पुलिस स्टेशन के इंस्पेक्टर डीआर नागराज की शिकायत पर ये केस दर्ज हुआ है.

पुलिस ने पटेल के खिलाफ आईपीसी की धारा 505(1)(b), 153 और 117 के तहत दंगे भड़काने और सार्वजनिक क्षति भड़काने के तहत केस दर्ज किया है.

एम्नेस्टी इंटरनेशनल इंडिया का मिला समर्थन

एम्नेस्टी इंटरनेशनल इंडिया ने आकार पटेल के समर्थन में बयान जारी किया है. इसमें कहा गया है कि पुलिस की FIR बताती है कि देश में किस तरह मतभेद रखने का अधिकार अपराध कहा जाने लगा है.

एजेंसी ने कहा, “बेंगलुरु पुलिस को अपनी ताकत का इस्तेमाल बंद करना चाहिए और आकार पटेल को डराने या उनके उत्पीड़न की कोशिश को रोकना चाहिए. उन्होंने जो भी किया अपनी अभिव्यक्ति की आजादी के तहत किया, जिसका अधिकार उन्हें संविधान ने दिया है.”

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

Related Posts