भारत बंद का ट्रेनों पर भी असर: जानिए कौन सी हुई कैंसिल, किसका बदला रूट

कृषि विधयकों (Farm Bills) के विरोध में आज देशभर में किसान संगठन प्रदर्शन (Bharat Bandh) करेंगे. इसे देखते हुए रेल प्रशासन ने कुछ ट्रेनों को कैंसिल कर दिया है या फिर उसके रूट बदल दिए हैं.

Bharat-Bandh-train
कृषि बिलों के विरोध में ट्रेन रोक रहे किसान

कृषि विधयकों (Farm Bills) के विरोध में आज देशभर में किसान संगठन प्रदर्शन (Bharat Bandh) करेंगे. इसे देखते हुए रेल प्रशासन ने कुछ ट्रेनों को कैंसिल कर दिया है या फिर उसके रूट बदल दिए हैं. उत्तर रेलने ने आज फिर कुछ ट्रेनों को कैंसिल किया है या उसके मार्ग बदले हैं. बता दें कि कुछ जगहों पर किसान पहले से ही रेल रोको प्रदर्शन कर रहे हैं.

पंजाब के अमृतसर में किसान मजदूर संघर्ष कमिटी 24 सितंबर से रेल रोको आंदोलन कर रही है. यह आंदोलन 26 सितंबर तक चलनेवाला है. पंजाब में कई ट्रेनों को कैंसिल भी किया गया है.

पंजाब में कई स्पेशल ट्रेनें रद्द

कृषि बिलों के खिलाफ हो रहे प्रदर्शन के तहत पंजाब में जिन स्पेशल ट्रेनों को रद्द किया गया है उनमें स्वर्ण मंदिर मेल (अमृतसर-मुंबई सेंट्रल), जन शताब्दी एक्सप्रेस (हरिद्वार-अमृतसर), नई दिल्ली-जम्मू तवी, सचखंड एक्सप्रेस (नांदेड़-अमृतसर) और शहीद एक्सप्रेस (अमृतसर-जयनगर) शामिल हैं. भारतीय किसान यूनियन (Bharatiya Kisan Union) के कार्यकर्ता बरनाला और संगरूर कस्बों में रेल पटरियों पर धरना दे रहे हैं.

पढ़ें – कृषि विधेयकों के खिलाफ आज किसानों का ‘भारत बंद’, कांग्रेस बोली- हम खड़े हैं साथ

रेल प्रशासन से मिली जानकारी के अनुसार नई दिल्ली से उना हिमाचल के बीच चलने वाली 02058 एक्सप्रेस और उना हिमाचल से नई दिल्ली के बीच चलने वाली 02057 एक्सप्रेस आज चंडीगढ़ से ही रवाना होगी और वापसी में भी चंडीगढ़ में ही इसकी यात्रा खत्म हो जाएगी. मतलब यह हिमाचल तक नहीं जाएगी.

पढ़ें – कृषि बिल: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने किया समर्थन, कहा- किसानों के हक में है कानून

मुंबई जाने वाली यह ट्रेन भी पार्टली कैंसिल्ड

किसान आंदोलन को देखते हुए रेलवे ने अमृतसर से मुंबई सेंट्रल के बीच चलने वाली 02904 स्पेशल ट्रेन को अमृतसर के बजाय अंबाला से ही चलाने का फैसला किया है. यही व्यवस्था कल, 26 सितंबर 2020 के लिए भी होगी. वापसी में भी यह गाड़ी अमृतसर जाने के बजाय अंबाला में ही शार्ट टर्मिनेटेड (Short Terminated) हो जाएगी.

Related Posts