Bharat Biotech ने बनाई Coronavirus की वैक्सीन, जुलाई में शुरू होगा Human Trials

कंपनी की तरफ से जारी एक बयान में कहा गया है कि सार्स-सीओवी-2 स्ट्रेन को पुणे स्थित NIV में अलग किया गया और उसे भारत बायोटेक (Bharat Biotech) को हस्तांतरित किया गया.

वैक्सीन निर्माता भारत बायोटेक (Bharat Biotech) ने सोमवार को घोषणा की कि उसने देश के पहले वैक्सीन कैंडिडेट, कोवैक्सीन (Covaxine) को सफलतापूर्वक विकसित कर लिया है. बायोटेक ने कहा कि भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद(ICMR) और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ विरोलॉजी (NIV) के साथ मिलकर इसे तैयार किया गया है. साथ ही अगले महीने से इसका ह्यूमन ट्रायल शुरू हो जाएगा.

कंपनी ने अपने बयान में कही ये बात

कंपनी की तरफ से जारी एक बयान में कहा गया है कि सार्स-सीओवी-2 स्ट्रेन को पुणे स्थित NIV में अलग किया गया और उसे भारत बायोटेक को हस्तांतरित किया गया. घरेलू, इनएक्टिवेटेड वैक्सीन को हैदराबाद के जीनोम वैली में स्थित भारत बायोटेक के बीएसएल-3 (बायो-सेफ्टी लेवल 3) हाई कंटेनमेंट फैसिलिटी में विकसित किया गया और विनिर्मित किया गया.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया, सेंट्रल ड्रग्स स्टैंडर्ड कंट्रोल ऑर्गनाइजेशन (CDSCO), स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने फेस 1 और फेस 2 ह्यूमन क्लीनिकल ट्रायल शुरू करने की अनुमति दे दी है. इसके पहले कंपनी ने प्रीक्लीनिकल स्टडीज से प्राप्त परिणाम सौंपे थे. ह्यूमन क्लीनिकल ट्रायल अगले महीने पूरे भारत में शुरू होने वाले हैं.

भारत बायोटेक के चेयरमैन का बयान

भारत बायोटेक के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक, डॉ. कृष्णा एला ने कहा, “हम कोविड-19 के खिलाफ भारत के पहले घरेलू स्तर पर विकसित वैक्सीन, कोवैक्सीन की घोषणा कर गौरवान्वित हैं. इस वैक्सीन के विकास में ICMR और NIV की सहभागिता महत्वपूर्ण रही है.”

उन्होंने कहा कि CDSCO के सक्रिय समर्थन और मार्गदर्शन से इस परियोजना को स्वीकृति मिल पाई. हमारे आर एंड डी और विनिर्माण टीमों ने इस प्लेटफार्म की दिशा में हमारी खुद की प्रौद्योगिकियों की तैनाती में अथक परिश्रम किया.

राष्ट्रीय विनियामकीय प्रोटोकॉल्स से गुजरते हुए कंपनी ने व्यापक प्री-क्लीनिकल स्टडीज को पूरा करने में अपने उद्देश्य को गति दी. इन अध्ययनों के परिणाम शानदार रहे हैं और अत्यंत सुरक्षित और प्रभावी इम्यून रेस्पॉन्सेस प्रदर्शित किए हैं.

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

Related Posts