दुनिया के 100 प्रभावशाली लोगों में शामिल बिल्‍किस दादी का नाम, शाहीन बाग प्रदर्शन का थीं हिस्सा

शाहीन बाग वाली बिल्‍किस दादी (Bilkis) को दुनिया के सबसे प्रभावशाली 100 लोगों की लिस्ट (TIME 100 Most Influential People) में जगह मिली है. बिल्‍किस दादी संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) के विरोध में हुए प्रदर्शन का हिस्सा थीं.

bilkis-shaheen-bagh

संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) के विरोध में शाहीन बाग में जो प्रदर्शन हुआ था उसमें एक नाम का जिक्र बहुत बार आया. वह नाम बिल्‍किस बानो दादी का था. अब 82 साल की उन बिल्‍किस दादी को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान मिल गई है. दादी का नाम टाइम मैग्जीन के 2020 के सबसे प्रभावशाली 100 लोगों की लिस्ट (TIME 100 Most Influential People) में शामिल किया गया है.

बता दें कि इस लिस्ट (TIME 100 Most Influential People) में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ-साथ और भी कई भारतीयों के नाम शामिल हैं. इसमें गूगल सीईओ सुंदर पिचाई, ऐक्टर आयुष्मान खुराना, एचआईवी से जुड़ी रिसर्च करनेवाले रविंद्र गुप्ता, अमेरिका के उपराष्ट्रपति पद की उम्मीदवार कमला हैरिस का नाम शामिल है.

पढ़ें – दुनिया के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का नाम, TIME ने जारी की लिस्ट

82 साल की बिल्‍किस दादी एंटी सीएए प्रोटेस्ट के दौरान शाहीन बाग प्रदर्शन का जाना-पहचाना चेहरा थीं. लोग इस बात के लिए उनकी तारीफ कर रहे थे कि इस उम्र में भी वह किसी चीज के खिलाफ आवाज उठाने से पीछे नहीं हट रहीं. बिल्‍किस दादी रोज उनक हजारों महिलाओं के साथ शाहीन बाग जाती थीं और प्रदर्शन का हिस्सा बनती थीं.

गृह मंत्री अमित शाह पर साधा था निशाना

बता दें कि जब शाहीन बाग में सुप्रीम कोर्ट के द्वारा नियुक्‍त वार्ताकार बात करने के लिए वहां पहुंचे थे तब बिल्‍किस बानो ने कहा था कि गृहमंत्री कहते हैं हम एक इंच नहीं हटेंगे तो मैं कहती हूं हम एक बाल बराबर नहीं हटेंगे. इससे पहले गृहमंत्री अमित शाह ने कहा था कि हम (सरकार) सीएए को लेकर पीछे नहीं हटेगी. कई बार सभाओं में अमित शाह ने कहा था कि हम पीड़ित शरणार्थियों की मदद के लिए इसे लागू करेंगे और एक इंच भी पीछे नहीं हटेंगे.

Related Posts