कुलभूषण जाधव को अपील का अधिकार देने के लिए पाकिस्‍तान की संसद में बिल पेश

जाधव को अप्रैल 2017 में जासूसी और आतंकवाद के आरोप में पाकिस्तानी सैन्य अदालत ने मौत की सजा सुनाई थी. इसके बाद भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय (ICJ) का दरवाजा खटखटाया था.

  • TV9.com
  • Publish Date - 8:53 pm, Mon, 27 July 20
kulbhushan jadhav, kulbhushan jadhav news

पाकिस्तान की नेशनल असेंबली में भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव (Kulbhushan Jadhav) को ICJ (इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ़ जस्टिस) के तहत अपील का अधिकार (right of appeal) देने का विधेयक प्रस्तुत किया गया. ये जानकारी पाकिस्तान मीडिया के हवाले से मिली है.

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

इससे पहले पाकिस्तान ने कुलभूषण जाधव के लिए भारत को तीसरे कॉन्‍सुलर एक्सेस (Consular Access) का ऑफर दिया था. पाकिस्तान के इस ऑफर के पीछे यह वजह मानी जा रही थी कि दूसरे कॉन्सुलर एक्सेस के दौरान भारतीय राजनयिक जाधव से ठीक तरह से बात नहीं कर पाए थे. इसका उन्होंने विरोध भी दर्ज कराया था.

क्या है मामला?

कुलभूषण जाधव एक सेवानिवृत्त भारतीय नौसेना अधिकारी हैं. पाकिस्तान ने आरोप लगाया है कि जाधव एक वरिष्ठ भारतीय खुफिया अधिकारी हैं, जिन्होंने गिरफ्तारी के समय शांति भंग करने के लिए अवैध रूप से पाकिस्तान में प्रवेश किया था. जाधव को अप्रैल 2017 में जासूसी और आतंकवाद के आरोप में एक पाकिस्तानी सैन्य अदालत ने मौत की सजा सुनाई थी. इसके बाद भारत ने जाधव तक कांसुलर या राजनयिक पहुंच से इनकार करने और मौत की सजा को चुनौती देने के लिए पाकिस्तान के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय (ICJ) का दरवाजा खटखटाया था. जुलाई 2019 में आईसीजे ने पाकिस्तान को आदेश दिया था कि वह जाधव को फांसी न दे और उसे सैन्य अदालत द्वारा दी गई मौत की सजा पर पुनर्विचार करने को कहा.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे