‘अब पता चला क्यों ट्रेंड हो रहा है बैंकॉक’, राहुल गांधी के विदेश दौरे के बचाव में उतरी कांग्रेस

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक राहुल गांधी शनिवार रात को बैंकॉक के लिए रवाना हुए थे. वो वहां विपस्सना के लिए गए हैं.
Rahul gandhi Bangkok visit, ‘अब पता चला क्यों ट्रेंड हो रहा है बैंकॉक’, राहुल गांधी के विदेश दौरे के बचाव में उतरी कांग्रेस

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी को लेकर मीडिया में ख़बर चल रही है कि वो बैंकॉक के लिए रवाना हो गए हैं. जिसके बाद बीजेपी नेता सोशल साईट्स पर मज़े ले रहे हैं. विरोधियों का कहना है कि हरियाणा और महाराष्ट्र चुनाव छोड़कर राहुल गांधी विदेश कैसे जा सकते हैं?

ज़ाहिर है दोनों राज्यों में विधानसभा चुनाव के मद्देनजर राहुल गांधी को कांग्रेस के स्टार प्रचारकों की लिस्ट में शामिल क्या गया है.

कर्नाटक बीजेपी ने राहुल पर तंज कसते हुए ऑफिशल ट्विटर हैंडल पर लिखा,’महाराष्ट्र और हरियाणा में चुनाव करीब हैं. मतदाता अपने स्टार कैंपेनर को सुनने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. क्या यह सच है कि वह पहले ही बैंकॉक रवाना हो चुके हैं? अब अंबाला में ‘आलू से सोना’ और ‘औरंगाबाद मेड मोबाइल’ की बात कौन करेगा?’

इससे पहले बीजेपी आईटी सेल के मुखिया अमित मालवीय ने ट्वीट किया, ‘क्या आप भी हैरान है कि बैंकॉक क्यों ट्रेंड कर रहा है?’

वहीं बीजेपी नेता जवाहर यादव ने दावा किया कि महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा चुनाव से ऐन पहले कांग्रेस नेता राहुल गांधी बैंकॉक रवाना हो गए. महाराष्ट्र और हरियाणा चुनाव में मात्र दस दिन रह गए हैं. क्या यह उनका आत्मविश्वास दर्शाता है?

वहीं कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल, ग़ुलाम नबी आज़ाद और पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा के एक वीडियो पर तंज कसते हुए कहा, ‘अहमद पटेल साहब कल भूपेंद्र सिंह हुड्डा से पूछ रहे थे कि पार्टी गई कहां? आज पता चला कि पार्टी बैंकॉक गई है.’

सोशल साइट्स पर राहुल गांधी का माखौल उड़ाते देख कांग्रेस नेता उनके बचाव में आ गए हैं. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अभिषेक मनु सिंघवी ने राहुल गांधी का बचाव करते हुए कहा कि किसी के पर्सनल लाइफ और सार्वजनिक जीवन को मिक्स नहीं करना चाहिए.

सिंघवी ने ट्वीट किया, ‘किसी व्यक्ति के निजी जीवन को सार्वजनिक लाइफ से मिक्स नहीं करना चाहिए. यह जरूरी है कि हम हर किसी की निजता को बनाए रखें. यह किसी भी प्रोग्रेसिव और लिबरल डिमॉक्रेसी के लिए ज़रूरी है.’

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक राहुल गांधी शनिवार रात को बैंकॉक के लिए रवाना हुए थे. बताया जा रहा है कि वो वहां विपस्सना यानी कि मेडिटेशन के लिए गए हैं. माना जा रहा है कि इसमें लगभग 10 दिन का वक़्त लगेगा. इतना ही नहीं सूत्रों के मुताबिक बैंकॉक राहुल गांधी का अंतिम पड़ाव नहीं है. वो वहां से फिर आगे भी कहीं रवाना होंगे. कहां जाएंगे इसके जवाब में बस इतना कहा जा रहा है कि सुरक्षा कारणों से इसे सार्वजनिक नहीं किया जा रहा है. लेकिन इन सब में कम से कम 15 दिन तो लग ही जाएंगे.

तब तक हरियाणा और महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव संपन्न होने वाला होगा. क्योंकि दोनों राज्यों में 21 अक्टूबर को मतदान होगा और 24 को नतीजे आएंगे. ऐसे में चुनाव से ठीक पहले राहुल गांधी के विदेश यात्रा को लेकर सवाल उठना लाजिमी ही है.

Related Posts