पाकिस्तान ने UN में किया जिक्र तो राहुल गांधी ने कश्मीर पर दी सफाई, भड़की BJP

पाकिस्तान के मंत्री ने संयुक्त राष्ट्र को भेजी एक चिट्ठी को ट्विटर पर शेयर किया था. इस चिट्ठी में राहुल गांधी के बयान का हवाला दिया गया, जिसमें कांग्रेस पार्टी के पूर्व अध्यक्ष ने कश्मीर में लोगों के मारे जाने की बात कही थी

आर्टिकल 370 को लेकर राहुल गांधी के एक बयान का पाकिस्तान ने पिछले दिनों संयुक्त राष्ट्र को भेजे गए एक पत्र में इस्तेमाल किया था. इसके बाद बीजेपी कांग्रेस पार्टी और उसके पूर्व अध्यक्ष पर हमलावर हो गई थी. जिसके बाद पार्टी और राहुल गांधी को सफाई पेश करनी पड़ी. हालांकि बीजेपी ने कांग्रेस पर हमला जारी रखा और बुधवार को केंद्रीय मंत्री प्रकाश जीवड़ेकर ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कांग्रेस से जवाब मांगा.

दरअसल पाकिस्तान के एक मंत्री शिरीन मजारी ने 27 अगस्त को एक ट्वीट किया था, जिसमें उन्होंने संयुक्त राष्ट्र को भेजे एक पत्र को शेयर किया. इसी पत्र में राहुल गांधी के एक बयान का हवाला भी दिया गया है जिसमें कांग्रेस पार्टी के पूर्व अध्यक्ष ने कश्मीर में लोगों के मारे जाने की बात कही थी. इस चिट्ठी को लेकर बीजेपी ने कांग्रेस पार्टी के पूर्व अध्यक्ष पर हमला बोला.

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बुधवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कांग्रेस पर देश को शर्मिंदा करने का आरोप लगाया. उन्होंने राहुल गांधी के उस बयान को बीजेपी ऑफिस में स्ट्रीम करते हुए कहा कि कांग्रे पार्टी के पूर्व अध्यक्ष को ये जानकारी कहां से मिली. जावड़ेकर ने कहा कि जैसी उन्होंने कल्पना की है वैसा कुछ भी नहीं हुआ, लेकिन उनका बयान पाकिस्तान में जरूर काफी चला.

बीजेपी ने राहुल गांधी पर लगाया देश को शर्मसार करने का आरोप

बीजेपी नेता ने कहा कि राहुल गांधी के इस बयान ने देश को शर्मसार किया है और यह बयान वास्तविकता से काफी दूर है. उन्होंने कांग्रेस पार्टी के पुर्व प्रमुख के बयान को दिवालियापन और वोट बैंक से ग्रसित बताया. हालांकि जावड़ेकर की इस प्रेस कॉन्फ्रेंस के पहले ही राहुल गांधी ने अपने बयान को बदलते हुए एक नया बयान दिया.

नए बयान में राहुल गांधी ने कहा, “मैं कई मुद्दों पर इस सरकार से असहमत हूं. लेकिन, मैं यह पूरी तरह से स्पष्ट कर देना चाहता हूं कि कश्मीर भारत का आंतरिक मुद्दा है और इसमें पाकिस्तान या किसी भी अन्य देश के हस्तक्षेप के लिए कोई जगह नहीं है.” उन्होंने आगे कहा, “जम्मू-कश्मीर में हिंसा है. वहां इसलिए हिंसा है, क्योंकि इसे पाकिस्तान भड़काया है, जिसे दुनिया भर में आतंकवाद का प्रमुख समर्थक माना जाता है.”

कांग्रेस पार्टी ने पाकिस्तान की चिट्ठी पर दी सफाई

पार्टी के प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला भी पाकिस्तान द्वारा संयुक्त राष्ट्र में भेजी गई चिट्ठी पर सफाई पेश कर चुके हैं. उन्होंने कहा कि राहुल गांधी को पाकिस्तान द्वारा फैलाए जा रहे झूठ और जानबूझकर गलत सूचना को सही ठहराने के लिए घसीटा गया है.

एक बयान में कांग्रेस पार्टी के प्रवक्ता ने कहा कि दुनिया में किसी को भी संदेह नहीं होना चाहिए कि जम्मू-कश्मीर और लद्दाख भारत के अभिन्न अंग हैं और हमेशा रहेंगे. उन्होंने कहा कि इसके बजाय, पाकिस्तान को POK-गिलगित-हुंजा-बाल्टिस्तान में मानवाधिकारों के अनुचित और अमानवीय उल्लंघन के बारे में दुनिया को जवाब देना चाहिए.

हालांकि कांग्रेस पार्टी की सफाई और नए बयान पर हमलावर होते हुए बीजेपी नेता और केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि राहुल गांधी के उस बयान से देश शर्मसार हुआ है और बयान को लेकर देश में काफी आक्रोश है, इसलिए आज उन्हें बयान बदलना पड़ा. जावडे़कर ने कहा कि राहुल गांधी अब कश्मीर को लेकर यू टर्न ले रहे हैं.

ये भी पढ़ें: आर्टिकल 370 पर कांग्रेस में दरार के बाद अब पार्टी के नेताओं में बढ़ी रार