Loksabha Election 2019: BJP ने जारी की 18वीं लिस्ट, फूलपुर से केशरी पटेल लड़ेंगी चुनाव

सूची में हरियाणा से 8, मध्यप्रदेश से 3, उड़ीसा से 1, राजस्थान से 4, पश्चिम बंगाल से 1, उत्तर प्रदेश से 4, झारखंड से 3 उम्मीदवारों की घोषणा की गई है.

नई दिल्ली: BJP ने लोकसभा चुनाव को लेकर अपनी 18वीं सूची जारी कर दी है. शनिवार को जारी की गई सूची में झांसी, बांदा, फूलपुर और लालगंज सीट के प्रत्याशियों के साथ ही निघासन विधानसभा उपचुनाव के लिए भी प्रत्याशी घोषित कर दिए गए. फूलपुर संसदीय क्षेत्र से केशरी पटेल, लालगंज से नीलम सोनकर, बांदा से आर के पटेल व झांसी से अनुराग शर्मा को प्रत्याशी बनाया गया है.

इस सूची में हरियाणा से 8, मध्यप्रदेश से 3, उड़ीसा से 1, राजस्थान से 4, पश्चिम बंगाल से 1, उत्तर प्रदेश से 4, झारखंड से 3 उम्मीदवारों की घोषणा की गई है. भाजपा ने इस सूची में 24 लोकसभा प्रत्याशियों की घोषणा की है. यहां देखें पूरी लिस्ट-

BJP Loksabha, Loksabha Election 2019: BJP ने जारी की 18वीं लिस्ट, फूलपुर से केशरी पटेल लड़ेंगी चुनाव
भाजपा ने यूपी की चार लोकसभा सीटों के लिए उम्मीदवार घोषित कर दिए हैं.
BJP Loksabha, Loksabha Election 2019: BJP ने जारी की 18वीं लिस्ट, फूलपुर से केशरी पटेल लड़ेंगी चुनाव
2014 में फूलपुर से यूपी के वर्तमान उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य विजेता रहे थे.

ऐतिहासिक रही है फूलपुर सीट 

बता दें कि देश में जब पहली बार चुनाव हुआ था तब फूलपुर नाम की कोई सीट नहीं थी. फूलपुर को इलाहाबाद ईस्ट कम जौनपुर के नाम से जाना जाता था. देश के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरु ने इस सीट पर जीत हासिल की थी. यहां पर 1952 में चुनाव हुआ था. इसके बाद 1962 के चुनाव में राम मनोहर लोहिया इस सीट से नेहरू के खिलाफ चुनाव लड़ चुके हैं. 1967 के उपचुनाव में यहां से पंडित नेहरू की बहन विजय लक्ष्मी पंडित चुनाव जीत चुकीं हैं. देश के आठवें प्रधानमंत्री विश्वनाथ प्रताप सिंह भी फूलपुर से चुनाव लड़ चुके हैं.

लोकसभा चुनाव 2014 में मोदी लहर के चलते पहली बार बीजेपी उम्मीदवार के तौर पर केशव प्रसाद मौर्य सांसद चुने गए थे. फूलपुर के संसदीय इतिहास में पहली बार इस सीट पर कमल खिला था. लेकिन 2017 के विधानसभा चुनाव के बाद फूलपुर से सांसद रहे केशव प्रसाद मौर्य यूपी के डिप्टी सीएम बने, जिसके चलते उपचुनाव हुए. सपा के नागेंद्र पटेल ने बीजेपी के कौशलेंद्र पटेल को मात देकर ये सीट छीन ली थी. सपा के वर्तमान सांसद नागेंद्र पटेल TV9 भारतवर्ष के स्टिंग ऑपरेशन में फंस चुके है.