भाजपा मुख्‍यालय के हर कमरे में अब स्टील के जग, पार्टी ने इस वजह से किया फैसला

भाजपा मुख्यालय में पार्टी के सभी नेताओं के कमरे में स्टील के जग और पेपर के कप रख दिए गए हैं.
bjp headquarters plastic ban, भाजपा मुख्‍यालय के हर कमरे में अब स्टील के जग, पार्टी ने इस वजह से किया फैसला

नई दिल्ली: भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने राष्ट्रीय कार्यालय में प्लास्टिक के इस्तेमाल पर रोक लगा दी है. पार्टी के सभी नेताओं के कमरे में स्टील के जग और पेपर के कप रख दिए गए हैं, जिनका इस्तेमाल पानी पीने के लिए करेंगे.

कार्यालय में आने-जाने वाले लोगों के लिए भी ऑफिस की कुछ जगहों पर मशीनें लगा दी गई हैं. पार्टी की तरफ से यह आदेश रविवार को ही जारी कर दिया गया था, लेकिन साप्ताहिक अवकाश होने की वजह से सोमवार से इस आदेश का असर दिखाई दे रहा है.

PM मोदी ने की अपील

आपको बता दें कि PM मोदी ने हाल ही में ‘मन की बात’ संबोधन में देश के लोगों से प्लास्टिक न उपयोग करने की अपील की थी. PM मोदी ने प्लास्टिक के खिलाफ एक नया जन-आंदोलन शुरू करने का ऐलान किया था.

BJP मुख्यालय प्लास्टिक बोतलों से मुक्त

इसके बाद बीजेपी ने कार्यालय में प्लास्टिक इस्तेमाल न करने का आदेश जारी किया. बीजेपी मुख्यालय प्लास्टिक की बोतलों से लगभग मुक्त हो गया है. इससे पहले BJP कार्यालय के हर कमरे 250 ML की पानी की बोतलों का कार्टन होता था.

रोज भारी मात्रा में प्लास्टिक की बोतलें कचरे में फेंकी जाती थीं. BJP दफ्तर के कर्मचारियों का कहना है कि उन्हें विशेष निर्देश दिए गए हैं कि सभी जग अच्छी तरह से साफ रखें जाएं और उनमें साफ पानी रखा जाए.

पार्टी भी भूमिका निभाए…

पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता विजय सोनकर शास्त्री ने बताया कि PM मोदी पूरे देश से एक बार इस्तेमाल होने वाले प्लास्टिक के इस्तेमाल को खत्म करना चाहते हैं. इसके लिए उन्होंने राष्ट्रीय स्तर पर महात्मा गांधी के जन्मदिन दो अक्टूबर से पहल शुरू करने का फैसला लिया है.

ऐसे में यह बहुत स्वाभाविक है कि पार्टी प्रधानमंत्री के स्वप्न को साकार करने में अपनी भूमिका निभाए. यह बदलाव इसी संदर्भ में किया गया है.

ये भी पढ़ें- 18 साल पहले पुतिन के पीछे खड़े थे मोदी, फोटो शेयर कर PM ने याद किया पुराना दौर

Related Posts