गौतम गंभीर का दावा, 1 साल में 40 फुट कम हुई गाजीपुर लैंडफिल साइट की ऊंचाई

गाजीपुर लैंडफिल साइट (Ghazipur Landfill Site) पर रोजाना 2600 मीट्रिक टन कूड़ा आता है लेकिन कूड़े निस्तारण की मशीन लगने के बाद फिलहाल 600 मीट्रिक टन कूड़े का निस्तारण हो जाता है.
BJP MP Gautam Gambhir, गौतम गंभीर का दावा, 1 साल में 40 फुट कम हुई गाजीपुर लैंडफिल साइट की ऊंचाई

साल 2019 में गाजीपुर लैंडफिल साइट (Ghazipur Landfill Site) की ऊंचाई 65 मीटर थी जो कि दिल्ली के कुतुब मीनार (Qutub Minar) से महज 8 मीटर कम नापी गई. कुतुब मीनार की ऊंचाई 73 मीटर है. अब पूर्वी दिल्ली से भारतीय जनता पार्टी (BJP) के सांसद गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) दावा कर रहे हैं कि उनके प्रयासों से 1 साल में कूड़े के ढेर की ऊंचाई 40 फुट घटी है.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

गाजीपुर लैंडफिल साइट से कूड़ा कम करने के दावे के बीच आज पूर्वी दिल्ली से सांसद गौतम गंभीर मौके पर पहुंचे. यहां पहुंचकर गंभीर ने कहा कि वाकई में 40 फीट तक कूड़े के पहाड़ की ऊंचाई कम हो गई है. गंभीर ने कहा कि आम आदमी पार्टी को अच्छे कामों पर राजनीति नहीं करनी चाहिए. हम ये नहीं कह सकते कि ये साइट कब तक पूरी तरह खत्म हो जाएगी लेकिन इसे कम करने की पूरी कोशिश कर रहे हैं.

कूड़े के पहाड़ पर साल भर में इतना कूड़ा आता है कि हर साल इसकी ऊंचाई 10 मीटर बढ़ जाती है लेकिन गौतम गंभीर के सांसद बनने के बाद उन्होंने पहल की कि कूड़े का निस्तारण किया जाए. गाजीपुर लैंडफिल साइट जहां रोजाना 2600 मीट्रिक टन कूड़ा आता है लेकिन कूड़े निस्तारण की मशीन लगने के बाद फिलहाल 600 मीट्रिक टन कूड़े का निस्तारण हो जाता है. गंभीर का दावा है कि और ज्यादा मशीनें चल जाने के बाद जितना कूड़ा आयेगा उसको रोज निस्तारित किया जाएगा. कूड़े के एक हिस्से का इस्तेमाल सड़क बनाने, बिजली उत्पादन में किया जा रहा है.

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

Related Posts