असम: Oil India Limited के गैस के कुंए में विस्फोट, अब तक बाहर निकाले गए 2 हजार लोग

तिनसुकिया जिला प्रशासन (District Administration) ने बताया है कि गैस रिसवा वाले दिन से बाघजान गांव के करीब दो हजार लोगों को स्कूल में बने शिविरों में रखा जा रहा है.
Assam public sector, असम: Oil India Limited के गैस के कुंए में विस्फोट, अब तक बाहर निकाले गए 2 हजार लोग

सार्वजनिक क्षेत्र की ऑयल इंडिया लिमिटेड (Oil India Ltd ) के असम (Assam) स्थित गैस (Gas) के कुंए में बुधवार को विस्फोट (Blowout) हुआ था. इसके बाद से ही तिनसुकिया जिले में संयंत्र के आसपास के इलाके को खाली कराया जा रहा है. बीते पांच दिनों में अब तक करीब 2 हजार लोगों को विस्थापति कराया गया है.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

तिनसुकिया जिला प्रशासन ने बताया है कि गैस रिसाव वाले दिन से बाघजान गांव के करीब दो हजार लोगों को स्कूल में बने शिविरों में रखा जा रहा है. जिला प्रशासन ऑयल इंडिया लिमिटेड के सहयोग से गांव वालों के लिए खाने-पीने की सारी व्यवस्था करने में जुटा हुआ है.

27 मई को हुआ था विस्फोट

कंपनी ने कहा, “बुधवार 27 मई को सुबह साढ़े दस बजे के करीब तिनसुकिया जिले में बागजान तेलक्षेत्र के तहत आने वाले बागजान-5 कुंऐ में अचानक से बहुत हलचल देखने को मिली. उस समय वहां गैस उत्पादन का काम चल रहा था.”

कंपना का कहना है कि कुंए में विस्फोट को नियंत्रित करने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी का छिड़काव किया गया है. साथ ही ब्लोआउट को रोकने वाली प्रणाली को लगाया गया है.

क्या रही विस्फोट की वजह

मालूम हो कि तेल और गैस क्षेत्र में जब कभी कुंए के अंदर दबाव अधिक हो जाता है तो उसमें अचानक से विस्फोट होता है और कच्चा तेल या प्राकृतिक गैस अनियंत्रित तरीके से बाहर आने लगती है. इसे ही ब्लोआउट कहा जाता है.

जानकार बताते हैं कि यह स्थिति कुंए के अंदर दबाव बनाए रखने वाली प्रणाली के सही तरीके से काम नहीं करने के चलते बनती है. बता दें कि इस घटना में अभी तक किसी के हताहत होने की खबर नहीं मिली है.

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

Related Posts