CBSE-ICSE Result 2020: 15 जुलाई तक जारी होंगे नतीजे, जानें किस आधार पर मिलेंगे मार्क्स

सीबीएसई परीक्षाओं (CBSE Exams) को लेकर जो बातें पहले हलफनामें में नहीं कही गई थीं, केंद्र सरकार (Central Government) ने आज नया हलफनामा पेश कर उन्हें स्पष्ट करने की कोशिश की है.

सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने सीबीएसई की मूल्यांकन स्कीम (Assessment Scheme) को मंजूरी दे दी है. कोर्ट ने कहा कि ड्राफ्ट नोटिफिकेशन से इनकार करने के बाद हम सीबीएसई (CBSE) को नोटिफिकेशन जारी करने की अनुमति देते हैं. नोटिफिकेशन इस कोर्ट के जरिए अप्रूव किया जाता है.

जुलाई में आयोजित की जाने वाली बोर्ड परीक्षा रद्द करने के फैसले को लेकर केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में नया हलफनामा पेश किया. सीबीएसई परीक्षाओं को लेकर जो बातें पहले हलफनामें में नहीं कही गई थीं, केंद्र सरकार ने आज नया हलफनामा पेश कर उन्हें स्पष्ट करने की कोशिश की है. नए हलफनामे में बताया गया है कि सीबीएसई (CBSE) और आईसीएसई (ICSE) दोनों के रिजल्ट मिड जुलाई तक घोषित कर दिए जाएंगे.

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

मूल्यांकन के आधार पर जारी होंगे नतीजे

सीबीएसई ने बताया कि ये नतीजे मूल्यांकन के आधार पर जारी किए जाएंगे. बोर्ड पहले से ही आयोजित परीक्षा और आंतरिक मूल्यांकन प्रदर्शन के आधार पर लंबित विषयों के लिए परिणाम तैयार करेगा.

सीबीएसई ने अपने हलफनामे में कोर्ट को बताया कि यह फैसला समर्थक छात्रों का था. साथ ही सीबीएसई ने कहा कि छात्रों को परिणाम घोषित करने के बाद निर्धारित समय के भीतर परीक्षा का चयन करने और बोर्ड द्वारा परीक्षा आयोजित करने के निर्णय पर उन्हें फैसला करने की अनुमति दी जानी चाहिए.

ICSE ने सुप्रीम कोर्ट को बताया कि वे 10वीं कक्षा के छात्रों को बाद में परीक्षा देने का विकल्प दे सकते हैं. उन्होंने कहा कि एवरेजिंग मार्क्स का फॉर्मूला सीबीएसई से अलग है. सॉलिसिटर जनरल ने केंद्र की तरफ से कोर्ट में कहा कि स्थिति अनुकूल होने पर हम छात्रों को विकल्प दे रहे हैं. यह समर्थक छात्रों को मापने के लिए है.

सुप्रीम कोर्ट की बेंच ने कहा कि यह भी संभव है कि सीबीएसई मैट निर्णय की स्थिति परीक्षा आयोजित करने के लिए अनुकूल नहीं है. जब सीबीएसई परीक्षाओं को लेकर सूचित करेगा तो उस समय छात्रों को इसके चयन का विकल्प दे सकते हैं.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

Related Posts