इनकम टैक्‍स फाइल करना हुआ बहुत आसान, पढ़ें वित्‍तमंत्री निर्मला सीतारमण का बड़ा ऐलान

अब टैक्स भरते समय सैलरी इनकम, बैंकों से मिले ब्याज, अन्य कारोबार से इनकम की डिटेल पहले से भरी हुई मिलेगी.

नई दिल्‍ली: आम बजट 2019-20 में इनकम टैक्‍स भरने की प्रक्रिया बेहद आसान कर दी गई है. वित्‍तमंत्री निर्मला सीतारमण ने लोकसभा में बजट भाषण के दौरान कहा कि देश में 120 करोड़ लोगों के पास आधार कार्ड है. उन्‍होंने घोषणा की कि जिनके पास पैन कार्ड नहीं है वो आधार के जरिए इनकम टैक्स फाइल कर सकता है.

वित्‍तमंत्री ने कहा कि इससे टैक्स भरने में सहूलियत होगी. अब टैक्स भरते समय सैलरी इनकम, बैंकों से मिले ब्याज, अन्य कारोबार से इनकम की डिटेल पहले से भरी हुई मिलेगी.

सीतारमण ने टैक्‍सपेयर्स का धन्‍यवाद करते हुए कहा कि उनके योगदान से सरकार विकास के कार्यों को गति देने में सफल रही है. उन्‍होंने कहा कि इलेक्ट्रिक वाहन लोन लेकर खरीदने पर आयकर में 1.5 लाख रूपए की अतिरिक्त छूट मिलेगी.

उन्‍होंने कहा कि टैक्स अधिकारी करदाताओं को परेशान नहीं कर पाएंगे. अब ह्यूमन इंटरैक्शन के बदले ऑटोमेशन पर बल दिया जाएगा. टैक्स इंस्पेक्टर सीधे टैक्स से जुड़े मुद्दों पर टैक्स पेयर से बात नहीं करेंगे. इसके लिए सेंट्रलाइज्ड सिस्टम ही रहेगा. फेसलेस इंटरैक्शन होगा. टैक्स पेयर ऑनलाइन मोड के जरिए बातचीत करेंगे.

मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला पूर्ण बजट पेश करते हुए अपने भाषण में कहा कि भारतीय पासपोर्ट धारक अनिवासी भारतीयों (NRI) को अब बिना इंतजार किए आधार कार्ड मिलेगा. अब तक NRI को इसके लिए 180 दिनों का इंतजार करना पड़ता था.

रेल-रोड-एयरपोर्ट कनेक्टिविटी बढ़ाने पर जोर, गंगा के रास्ते चार गुना बढ़ जाएगी आवाजाही

वन नेशन वन कार्ड: मेट्रो हो या टोल, हर जगह एक कार्ड से होगा डिजिटल पेमेंट

‘यक़ीन हो तो कोई रास्ता निकलता है’, निर्मला सीतारमण ने जो शेर कहा, पढ़ें वो पूरी ग़ज़ल