Budget 2020 : निर्मला सीतारमण ने लिया जिस तमिलनाडु की महिला कवि का नाम, जानें कौन थीं वो

इस बजट में दो सबसे अहम बात यह रहीं. सबसे पहली कि निर्मला सीतारमण ने अपने भाषण में पंडित दीनानाथ कौल की कश्मीरी कविता सुनाई. दूसरा अपने भाषण में उन्होंने तमिल महिला कवि अव्वैयर का जिक्र किया.
Budget 2020 Nirmala Sitharaman Avvaiyar, Budget 2020 : निर्मला सीतारमण ने लिया जिस तमिलनाडु की महिला कवि का नाम, जानें कौन थीं वो

केंद्रीय मंत्री वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का दूसरा बजट पेश किया. वित्त मंत्री ने बजट 2020 में कई योजनाओं का ऐलान किया और साथ ही कई अहम मुद्दों पर भी बात की.

इस बजट की दो बातें सबसे अहम रहीं. सबसे पहली कि निर्मला सीतारमण ने अपने भाषण में पंडित दीनानाथ कौल की कश्मीरी कविता सुनाई. दूसरा अपने भाषण में उन्होंने तमिल महिला कवि अव्वैयर (Avvaiyar) का जिक्र किया.

किसान कल्याण के लिए 16 सूत्रीय फॉर्मूले का ऐलान करते हुए निर्मला सीतारमण ने तमिलनाडु की अव्वैयर का उल्लेख किया.

कौन थीं अव्वैयर ?

सबसे पहले बात करते कि Avvai का मतलब क्या होता. कहा जाता है कि अव्वै शब्द उस बुजुर्ग महिला के लिए इस्तेमाल किया जाता है, जो कि भगवान के लिए समर्पित रहती है. चोल राजाओं के शासन के दौरान एक हजार साल पहले महान कवि का रहती थीं.

कहा जाता है कि तमिल वर्णमाला के प्रत्येक अक्षर के लिए अव्वैयर ने लिखित दोहे या सिंगल कोट लिखे हैं. इन सिंगल लाइन के कोट्स के संग्रह को अथिचुड़ी कहा जाता है.

अव्वैयर की साहित्यिक रचनाएं जैसे कि Athichudi, Konraivendan, Nalvazhi तमिल साहित्य की सुगंध का प्रचार करती हैं. उनके द्वारा लिखे गए गीत, जीवन की कठिनाइयों के बारे में उनकी कविताएं और एक असली दोस्त चुनने के मापदंड तमिल साहित्य के पारखी हैं.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अव्वैयर के Athichudi का उल्लेख बजट के दौरान किया और साथ ही उसकी तुलना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की योजनाओं से की. अव्वैयर एक ऐसी महिला थीं, जो कि लोगों को अपनी कविताओं के जरिए लोगों को मेहनत करने के लिए प्रेरित करती थीं.

अव्वैयर की जिंदगी पर कई सारे किताबे ही नहीं बल्कि बहुत सी फिल्में भी बन चुकी हैं. साल 2017 में तमिलनाडु के गवर्नर विद्यासागर राव ने चेन्नई स्थित राजभवन में अव्वैयर का स्टैच्यू का अनावरण किया था.

 

यहां पढ़ें आम बजट से जुड़ी सभी खबरें-

Related Posts