मुंबई-अहमदाबाद के बीच 18 घंटे में 70 चक्कर लगाएगी बुलेट ट्रेन, इतना होगा किराया

एनएचएसआरसीएल की मैनेजिंग डायरेक्टर आंचल खरे ने बताया कि अनुमान के अनुसार पूरी परियोजना में 1.08 लाख करोड़ रुपए लागत आएगी.
Bullet train, मुंबई-अहमदाबाद के बीच 18 घंटे में 70 चक्कर लगाएगी बुलेट ट्रेन, इतना होगा किराया

नेशनल हाई स्पीड रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड (एनएचएसआरसीएल) ने बताया है कि मुंबई और अहमदाबाद के बीच बुलेट ट्रेन सुबह 6:00 बजे से रात 12:00 बजे के बीच चलेगी. एनएचएसआरसीए के मुताबिक, बुलेट ट्रेन इस दौरान 70 चक्कर लगाएगी. इस ट्रेन में प्रति व्यक्ति किराया करीब 3 हजार रुपए होगा.

1380 हेक्टेयर भूमि का होगा अधिग्रहण
एनएचएसआरसीएल की मैनेजिंग डायरेक्टर आंचल खरे ने बताया, “इस पूरे प्रोजेक्ट के लिए 1380 हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण किया जाना है. इसमें से अब तक 622 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण किया जा चुका है. बुलेट ट्रेन मुंबई और अहमदाबाद के बीच 508 किमी की दूरी तय करेगी. इस दौरान यह 12 स्टेशनों पर रुकेगी.”

उन्होंने बताया कि अनुमान के अनुसार पूरी परियोजना में 1.08 लाख करोड़ रुपए लागत आएगी और इस परियोजना को दिसंबर 2023 तक पूरा किए जाने का प्रयास किया जा रहा है. इस मार्ग पर चार बड़े निर्माण कार्य पैकेज के लिए निविदाएं जारी की गई हैं और निर्माण कार्य मार्च 2020 में शुरु होने की उम्मीद है.

2023 की है डेडलाइन
आंचल खरे ने कहा, “निजी, सरकारी और जंगल और रेलवे की जमीनों से हम अपने प्रोजेक्ट के लिए जरूरी आवश्यकता को पूरा करेंगे. अभी तक हमने 45% जमीन का अधिग्रहण कर लिया है. हम दिसंबर 2023 की डेडलाइन को ध्यान में रखकर आगे बढ़ रहे हैं. इस प्रोजेक्ट को 27 पैकेज में बांटा गया है. इनमें महाराष्ट्र में समुद्र के भीतर बनने वाली सुरंग भी शामिल है.”

उन्होंने बताया कि इस परियोजना की मौजूदा लागत 1.08 लाख करोड़ आंकी जा रही है. गुजरात में हमें करीब 5300 निजी जमीनों का अधिग्रहण करना है और अभी तक हमने ऐसी 2600 जमीनों का अधिग्रहण कर लिया है.

ये भी पढ़ें-

भोपाल: गणेश विसर्जन के दौरान बड़ा हादसा, नाव पलटने से 11 लोगों की मौत

अवैध शराब पकड़ने गई थी आबकारी पुलिस, सब इंस्पेक्टर को महिलाओं ने पीटा, रिवाल्वर गुम

जम्मू-कश्मीर के सेब बागवानों को मिलेगा फसल का सही दाम, शुरू हुई योजना

Related Posts