एशिया के दानवीरों में अजीम प्रेमजी टॉप पर, 21 अरब डॉलर में से महज इतनी बची संपत्ति

अजीम प्रेमजी 5 दशक के लंबे करियर के बाद विप्रो (wipro) कंपनी के एग्जिक्युटिव चेयरमैन पद से जुलाई में रिटायर हुए थे. तब उन्होंने कहा था कि अब वह लोगों के परोपकार पर ही अपना सारा ध्यान केंद्रित करेंगे.

भारत के दिग्गज कारोबारी अजीम प्रेमजी (Azim Premji) एशिया के सबसे बड़े दानवीर बन गए हैं, फोर्ब्स की ओर से जारी एशिया के 30 सबसे बड़े दानवीरों की सूची में सबसे आगे हैं.

इस सूची में एशिया के उन अरबपतियों, उद्यमियों, सेलिब्रिटीज को शामिल किया गया है, जो क्षेत्र के कुछ सबसे बड़े मुद्दों को हल करने को प्रतिबद्ध हैं. गौरतलब है कि अजीम प्रेमजी (Azim Premji) एक भारतीय व्यापार उद्यमी हैं.

5 दशक के लंबे करियर के बाद विप्रो (wipro) के एग्जिक्युटिव चेयरमैन पद से जुलाई में रिटायर हुए प्रेमजी ने कहा था कि अब वह लोगों के परोपकार पर ही अपना सारा ध्यान केंद्रित करेंगे.

वहीं फोर्ब्स (Forbes) की इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर इंडोनेशिया के कारोबारी दिग्गज थी ओडोर राचमेट हैं, उन्होंने 2018 से अब तक करीब 5 मिलियन डॉलर दान किया है. इस सूची में तीसरे नंबर पर मलयेशिया के जेफरी चीआ हैं.

फोर्ब्स इंडिया रिच लिस्ट (Forbes india rich list) 2019 के मुताबिक, दान की वजह से प्रेमजी के पास अब 7.2 अरब डॉलर की संपत्ति रह गई है, जबकि 2018 में उनके पास 21 अरब डॉलर की संपत्ति थी. वह अमीरों की सूची में दूसरे नंबर से फिसलकर 17वें नंबर पर पहुंच गए हैं. गिविंग प्लेज पर सबसे पहले साइन करने वाले प्रेमजी (Azim Premji) अपने जीवन में कुल 21 अरब डॉलर दान करेंगे.

ये भी पढ़ें-

येदियुरप्पा सरकार की किस्मत दांव पर, 15 सीटों के लिए उपचुनाव आज, 6 सीटें जीतना जरूरी

छत्तीसगढ़: पूर्व सीएम रमन सिंह को नहीं मिलेगी Z+ सेक्युरिटी, परिवार की सुरक्षा में भी कटौती