‘किसी युवा नेता को बनाना चाहिए कांग्रेस अध्यक्ष’, कैप्‍टन अमरिंदर की CWC से अपील

सिंह ने कहा कि कांग्रेस को दोबारा भारत का पसंदीदा और इकलौता विकल्‍प बनाने के लिए युवा खून की जरूरत है.

नई दिल्‍ली: पंजाब के मुख्‍यमंत्री कैप्‍टन अमरिंदर सिंह चाहते हैं कि कोई ‘युवा नेता’ कांग्रेस की कमान संभाले. एक बयान में सिंह ने कहा कि राहुल गांधी के कांग्रेस अध्यक्ष पद से ‘दुर्भाग्‍यपूर्ण इस्‍तीफे’ के बाद CWC को अगली पीढ़ी से नेता चुनना चाहिए.

बयान में कहा गया, “कांग्रेस को दोबारा भारत का पसंदीदा और इकलौता विकल्‍प बनाने के लिए युवा खून की जरूरत है. पार्टी का नेतृत्‍व ऐसा होना चाहिए कि वह देश की बदलती आकांक्षाओं के विजन से मेल खा सके.”

राहुल गांधी के पद पर बने रहने से बार-बार इनकार करने पर नए अध्‍यक्ष की तलाश तेज हो गई है. कांग्रेस कार्यसमिति सुशील कुमार शिंदे और मल्लिकार्जुन खड़गे में से किसी एक को नया अध्‍यक्ष चुन सकती है. 77 वर्षीय शिंदे केंद्रीय मंत्री और महाराष्‍ट्र के सीएम भी रह चुके हैं. खड़गे भी कई बार केंद्र में मंत्री रहे हैं.

कौन होगा अगला कांग्रेस अध्यक्ष?

3 जुलाई को राहुल ने सार्वजनिक रूप से एक पत्र में घोषणा की थी कि उन्होंने कांग्रेस अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया है. ट्विटर पर एक खुले पत्र में राहुल ने कहा कि था पार्टी के अध्यक्ष के तौर पर अपनी जिम्मेदारी को अनदेखा कर दूसरों को जवाबदेह ठहराना अन्याय होगा. उन्होंने कहा कि किसी नए व्यक्ति के लिए कांग्रेस का नेतृत्व करना महत्वपूर्ण था और उनके लिए उस व्यक्ति का चुनाव करना सही नहीं होगा.

लोकसभा चुनाव परिणाम आने के दो दिन बाद राहुल ने 25 मई को घोषणा की कि वह कांग्रेस प्रमुख पद से इस्तीफा दे देंगे. राहुल खुद उत्तर प्रदेश के अमेठी से चुनाव हार गए थे मगर केरल के वायनाड से उन्होंने जीत दर्ज की.

राहुल ने आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जीत उनके खिलाफ भ्रष्टाचार के आरोपों की सांस नहीं रोकती है. उन्होंने कहा कि कोई भी राशि या प्रचार कभी भी सच्चाई की रोशनी को नहीं छिपा सकता है. राहुल ने कहा कि वह कांग्रेस के एक वफादार सैनिक व भारत के एक समर्पित पुत्र बने रहेंगे.

ये भी पढ़ें

राहुल गांधी के इस्तीफे से आहत इस कांग्रेसी नेता ने राष्ट्रपति से मांगी इच्छामृत्यु

दिल्ली के मल्टीप्लेक्स में Article 15 देखने पहुंचे राहुल गांधी, सोशल मीडिया पर VIDEO वायरल