अंडरवर्ल्ड डॉन छोटा राजन के खिलाफ CBI ने दर्ज किए 12 नए मामले

छोटा राजन फिलहाल दिल्ली की तिहाड़ जेल में बंद है.

केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) ने शुक्रवार को अंडरवर्ल्ड डॉन छोटा राजन और उसके साथियों के खिलाफ 12 नए मामले दर्ज किए. जिनमें जबरन वसूली, अपहरण और अवैध हथियार रखने के आरोप शामिल हैं.

ये 12 मामले  21 नवंबर 2015 को मुंबई पुलिस से सीबीआई को हस्तांतरित 71 मामलों का हिस्सा हैं. अगस्त 2019 में छोटा राजन और पांच अन्य को मुंबई की एक विशेष अदालत ने 2012 में मुंबई के होटल व्यवसायी बी.आर. शेट्टी की हत्या की कोशिश के मामले में आठ साल के लिए जेल की सजा सुनाई थी.

कोर्ट ने छोटा राजन और पांच अन्य को आर्म्स एक्ट के तहत दोषी ठहराया था. जेल की सजा के अलावा, अदालत ने अंडरवर्ल्ड डॉन को 5 लाख रुपये का जुर्माना भी लगाया था.

अक्टूबर 2015 में छोटा राजन की इंडोनेशिया से गिरफ्तारी हुई थी. छोटा राजन फिलहाल दिल्ली की तिहाड़ जेल में बंद है.

कौन है छोटा राजन

छोटा राजन कई आपराधिक केसों में वॉन्टेड है, जिनमें जबरन वसूली, हत्या, तस्करी, मादक पदार्थों की तस्करी और फिल्म फाइनेंस शामिल हैं. वो 17 हत्‍या और हत्‍या के प्रयास से जुड़े मामले में आरोपी है.

छोटा राजन (नाना के नाम से भी मशहूर) मुंबई अंडरवर्ल्ड क्राइम सिंडिकेट का बॉस रहा है. साथ ही वो अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम का भी करीबी रह चुका है. छोटी-मोटी चोरियां और शराब तस्करी से अपराध की दुनिया में जाने वाले छोटा राजन ने पहले राजन नायर के लिए काम किया, जिसे बड़ा राजन के नाम से भी जानते हैं.

बड़ा राजन की मौत के बाद छोटा राजन ने गैंग की कमान संभाली. इसके बाद वो दाऊद से जुड़ गया और उसके इशारे पर मुंबई में काम करने लगा. वर्ष 1988 में वो भारत से दुबई चला गया था. 1993 के मुंबई बम ब्लास्ट की आतंकी घटना के बाद छोटा राजन दाऊद से अलग हो गया था. छोटा राजन फिलहाल दिल्ली की तिहाड़ जेल में बंद है.

ये भी पढ़ें- ममता बनर्जी के करीबी अधिकारी राजीव कुमार पर लटकी गिरफ्तारी की तलवार, CBI ने भेजा नोटिस

ये भी पढ़ें- आम आदमी पार्टी विधायक अमानतुल्लाह खान के खिलाफ दर्ज हुई एक और FIR