CBSE 10th Results: 91.1% रहा रिजल्‍ट, 13 स्‍टूडेंट्स को मिले 499 नंबर

CBSE बोर्ड के तहत, 10वीं कक्षा के परिणाम www.results.nic.in, www.cbseresults.nic.in और www.cbse.nic.in पर उपलब्‍ध हैं.

CBSE 10th Result Download 2019: केंद्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) कक्षा 10 का परिणाम सोमवार सवा दो बजे घोषित कर दिया गया. इस साल 91.1% स्‍टूडेंट्स पास हुए हैं. त्रिवेंद्रम रीजन ने सबसे अच्‍छा रिजल्‍ट दिया है जहां 99.85% स्‍टूडेंट्स पास हुए हैं. चेन्‍नई के 99% और अजमेर के 95.89% स्‍टूडेंट्स दसवीं की परीक्षा में सफल रहे. 13 स्‍टूडेंट्स ने 500 में से 499 अंक हासिल किए हैं. इनमें से 7 देहरादून रीजन के हैं. CBSE की ओर से त्रिवेंद्रम रीजन के पालघाट लायंस स्‍कूल की भावना शिवदास को ऑल इंडिया टॉपर बताया गया है.

CBSE द्वारा जारी टॉपर्स की सूची में पहला स्‍थान नोएडा के लोटस वैली इंटरनेशनल स्‍कूल में पढ़ने वाले सिद्धांत पैंगोरिया को मिला है, जबकि दूसरे नंबर पर नोएडा के ही बाल भारत पब्लिक स्‍कूल के दिव्‍यांश वाधवा रहे. तीसरा स्‍थान जौनपुर के सेंट पैट्रिक्‍स स्‍कूल के योगेश कुमार गुप्‍ता को मिला. केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने ट्वीट कर बताया है कि उनकी बेटी को 82% अंक मिले हैं. इसके अलावा, गाजियाबाद के अंकुर, मेरठ के वत्‍सल वार्ष्‍णेय, भठिंडा की मान्‍या, जामनगर के आर्यन झा, जयपुर की तारू जैन, पलक्‍कड़ की भावना शिवदास, गाजियाबाद के ईश मदन, अंबाला की दिवजोत कौर जग्‍गी, गाजियाबाद की अपूर्वा जैन और नोएडा की शिवानी लाठ को भी टॉप-13 में जगह मिली हैं. इन सभी ने 499-499 अंक हासिल किए हैं.

CBSE 10th Results, CBSE 10th Results: 91.1% रहा रिजल्‍ट, 13 स्‍टूडेंट्स को मिले 499 नंबर

यूं चेक करें CBSE 10th Results

आधिकारिक वेबसाइट www.cbseresults.nic.in पर जाएं. होमपेज पर Secondary School Certificate Examination ( Class X ) 2019 – Announced on 6th May 2019 का लिंक मिलेगा. इस पर क्लिक करेंगे तो एक नया पेज खुलेगा जहां आपको रोल नंबर, डेट ऑफ बर्थ, स्‍कूल नंबर, सेंटर नंबर और एडमिट कार्ड नंबर भरना होगा. सभी डिटेल्‍स भरने के बाद सबमिट करेंगे तो रिजल्‍ट आपकी स्‍क्रीन पर होगा. रिजल्‍ट का एक प्रिंटआउट लेकर रख सकते हैं.

CBSE 10th Results, CBSE 10th Results: 91.1% रहा रिजल्‍ट, 13 स्‍टूडेंट्स को मिले 499 नंबर

स्‍टूडेंट्स अपनी मार्कशीट आधिकारिक वेबसाइट www.results.nic.in, www.cbseresults.nic.in और www.cbse.nic.in पर देख सकते हैं. इस बार रिजल्‍ट दो बड़े सर्च इंजंस www.bing.com और www.google.com पर भी उपलब्‍ध हैं.

इंटरनेट पर CBSE के सभी रिजल्‍ट NIC के तकनीकी सपोर्ट से जारी किए गए हैं. अगर www.results.nic.in, www.cbseresults.nic.in और www.cbse.nic.in खुलने में किसी तरह की समस्‍या आती है तो सर्च इंजंस का रुख किया जा सकता है. सभी स्‍कूलों के नतीजे उनकी रजिस्‍टर्ड ईमेल आईडी पर CBSE की ओर से भेजे जाएंगे.

DigiLocker से हासिल करें सर्टिफिकेट

स्‍टूडेंट्स कक्षा 10 के शैक्षिक दस्‍तावेज जैसे- मार्कशीट, माइग्रेशन सर्टिफिकेट और पास सर्टिफिकेट DigiLocker में ‘परिणाम मंजूषा’ के जरिए हासिल कर सकते हैं. DigiLocker का लागिन-आईडी पासवर्ड स्‍टूडेंट्स को उन नंबर पर भेजा जाएगा जो CBSE के साथ रजिस्‍टर्ड है.

2018 में दसवीं का पास प्रतिशत 86.07% रहा था. 2017 में पास प्रतिशत 93.06% जबकि 2016 में 96.21% स्‍टूडेंट्स पास हुए थे. इस लिहाज से देखें तो पिछले तीन साल से पास होने वाले स्‍टूडेंट्स की संख्‍या घटी है.

2 मई को, CBSE ने 12वीं कक्षा के नतीजे जारी किए थे जिसमें लड़कियों ने बाजी मारी थी. 500 में से 499 अंक लाकर दो लड़कियों- हंसिका शुक्‍ला और कनिका शर्मा ने टॉप किया था.