CBSE 12th Result 2020: सीबीएसई ने 12वीं के नतीजे घोषित किए, जानें कैसे करें चेक

CBSE 12th board result declared: सीबीएसई ने 12 वीं की बाकी की बची परीक्षाओं को रद्द कर दिया था, जिसकी जानकारी बोर्ड ने सुप्रीम कोर्ट को भी दी थी. पूरी हो चुकी परीक्षाओं के एसेसमेंट के आधार पर बोर्ड ने ये रिजल्ट तैयार किया है.

  • TV9 Hindi
  • Publish Date - 12:58 pm, Mon, 13 July 20

CBSE यानी सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (Central Board of Secondary Education) ने 12वीं के नतीजे घोषित कर दिए हैं. इससे पहले बोर्ड ने कहा था कि वो 15 जुलाई से पहले वो 10वीं और 12वीं के नतीजे घोषित कर सकता है.

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

इस बार 12वीं की परीक्षा का पास पर्सेंटेज 88.78 फीसदी रहा है. ये पिछली बार के मुकाबले करीब 5.38 फीसदी बढ़ा है. इस बार 12वीं की इस परीक्षा में लड़कियों का पास पर्सेंट लड़कों से 5.96 फीसदी ज्यादा रहा है. सीबीएसई 12वीं के नतीजों में त्रिवेंद्रम में सबसे ज्यादा पर्सेंटेज 97.67 दर्ज किया गया है, जबकि पटना 74.57 फीसदी लोएस्ट पास पर्सेंट दर्ज किया गया है.

इंप्रूवमेंट परीक्षा से रिजल्ट सुधारने का भी मौका

इससे पहले बोर्ड ने बाकी की बची परीक्षाओं को रद्द कर दिया था, जिसकी जानकारी बोर्ड ने सुप्रीम कोर्ट को भी दी थी. पूरी हो चुकी परीक्षाओं के एसेसमेंट के आधार पर बोर्ड ने ये रिजल्ट तैयार किया है. 12वीं के स्टूडेंट के पास अपनी रिजल्ट सुधारने का मौका भी बाद में मिल सकता है जिसके लिए हालात सामान्य होने पर इंप्रूवमेंट परीक्षा आयोजित की जा सकती है.

यहां से चेक करें रिजल्ट

इस बार करीब 12 लाख स्टूडेंट्स 12वीं क्लास की परीक्षा में बैठे थे. स्टूडेंट्स cbseresults.nic.in, cbse.nic.in और results.nic.in पर अपना परिणाम देख सकते हैं.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे