दिल्ली हिंसा के कारण CBSE ने तीसरी बार टाली परीक्षा, नई तारीखों का होगा ऐलान

CBSE के सचिव अनुराग त्रिपाठी ने बताया कि दिल्ली सरकार के अनुरोध पर और छात्रों, कर्मचारियों और माता-पिता को असुविधा से बचाने के लिए, उत्तर पूर्वी दिल्ली और अन्य प्रभावित क्षेत्रों में 28 और 29 फरवरी को होने वाली परीक्षाएं रद्द कर दी गईं हैं.
CBSE postponed examination due to Delhi violence, दिल्ली हिंसा के कारण CBSE ने तीसरी बार टाली परीक्षा, नई तारीखों का होगा ऐलान

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने 28 और 29 फरवरी को उत्तर पूर्वी दिल्ली और पूर्वी दिल्ली के कुछ हिस्सों में 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाएं स्थगित कर दी हैं. उत्तर पूर्वी दिल्ली में सांप्रदायिक हिंसा के कारण इस हफ्ते में CBSE ने तीसरी बार परीक्षा स्थगित करने की घोषणा है. हिंसा में अब तक 38 लोगों की मौत हो चुकी है और 200 से अधिक लोग घायल हैं.

CBSE के सचिव अनुराग त्रिपाठी ने बताया, “दिल्ली सरकार के अनुरोध पर और छात्रों, कर्मचारियों और माता-पिता को असुविधा से बचाने के लिए, उत्तर पूर्वी दिल्ली और अन्य प्रभावित क्षेत्रों में 28 और 29 फरवरी को होने वाली परीक्षाएं रद्द कर दी गईं हैं. प्रभावित छात्रों के लिए जल्द ही अगली तारीख जारी की जाएगी.”

त्रिपाठी ने कहा कि इसके अलावा दिल्ली के सभी केंद्रों में सभी परीक्षाएं तय कार्यक्रम के अनुसार 2 मार्च को होंगी. उन्होंने आगे कहा, “हमने स्कूलों के प्रिंसिपल से कक्षा 10, 12 के ऐसे सभी छात्रों की जानकारी CBSE के रीजनल ऑफिस में भेजने को कहा है, जो इन कठिन परिस्थितियों के कारण दिल्ली में अब तक की परीक्षाओं में छूट गए हैं. छात्रों पर तनाव कम करने के लिए, बोर्ड उनके लिए नए सिरे से परीक्षा आयोजित करेगा. प्रभावित छात्रों के लिए परीक्षा की अगली तारीख जल्द ही अधिसूचित की जाएगी.”

बोर्ड ने यह भी घोषणा की कि उन छात्रों के लिए नए सिरे से परीक्षा आयोजित की जाएगी, जो पूर्वोत्तर दिल्ली में हुई हिंसा के कारण दिल्ली के दूसरे हिस्सों में कागजात के लिए उपस्थित नहीं हो पाए हैं. इसमें उन छात्रों का विवरण भी मांगा गया है जो शहर में मौजूदा स्थिति के कारण परीक्षा में बैठने में असफल रहे.

ये भी पढ़ें:

हिंदुस्तान की राजधानी दिल्ली के इस हाल के लिए कौन है जिम्मेदार? पढ़ें Tv9Bharatvarsh का सर्वे

Related Posts