10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा की डेटशीट सोमवार को जारी करेगा CBSE

उत्तर पूर्वी दिल्ली में 24 फरवरी के बाद उपजी हिंसा के कारण 10वीं कक्षा के छात्र अपने परीक्षा केंद्रों तक नहीं पहुंच सके थे. स्थिति को देखते हुए CBSE ने इन छात्रों को बची रह गई परीक्षाओं में दोबारा शामिल होने का अवसर दिया है.

  • IANS
  • Publish Date - 9:48 pm, Sat, 16 May 20

देशव्यापी लॉकडाउन (Lockdown) के कारण रुकी 12वीं और 10वीं के बोर्ड एग्जाम की कौन-सी परीक्षा किस दिन होंगी, इसकी पूरी डेटशीट अब सोमवार को जारी की जाएगी. 10वीं और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं 1 से 15 जुलाई के बीच ली जाएंगी. केंद्रीय मानव संसाधन विकास (HRD) मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा, CBSE बोर्ड परीक्षाओं की डेटशीट को अंतिम रूप देने से पहले कुछ तकनीकी पहलुओं पर विचार किया जा रहा है, इस वजह से शनिवार शाम पांच बजे होने वाली कक्षा 10वीं और 12वीं परीक्षा की डेटशीट की घोषणा अब सोमवार तक होगी.

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

पहले 10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षाओं के लिए यह पूरी डेटशीट आज शनिवार शाम पांच बजे जारी की जानी थी. इस दौरान केवल बची रह गई परीक्षाएं करवाई जाएंगी. छात्र जिन परीक्षाओं को पहले दे चुके हैं, उन्हें दोबारा नहीं लिया जाएगा. 10वीं की शेष रह गई बोर्ड परीक्षाएं केवल उत्तर पूर्वी दिल्ली के उन छात्रों के लिए करवाई जा रही हैं जो पहले इन परीक्षाओं में शामिल नहीं हो सके थे.

उत्तर पूर्वी दिल्ली में 24 फरवरी के बाद उपजी हिंसा के कारण 10वीं कक्षा के छात्र अपने परीक्षा केंद्रों तक नहीं पहुंच सके थे. स्थिति को देखते हुए CBSE ने इन छात्रों को बची रह गई परीक्षाओं में दोबारा शामिल होने का अवसर दिया है. केंद्रीय मंत्री निशंक ने कहा, उत्तर पूर्वी दिल्ली के छात्रों के लिए  10वीं बोर्ड की छह परीक्षाएं करवाई जाएंगी, जबकि पूरे देश भर में 12वीं के छात्रों के लिए 23 अलग-अलग विषयों की परीक्षाएं करवाई जाएंगी.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे