CDS ऑफिस में नियुक्त हुए रक्षा मंत्रालय के 60 अधिकारी

देश के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत की ताकत बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार ने रक्षा मामलों के विभाग में 60 अधिकारियों को नियुक्त कर दिया है.
cds office gets 60 officers, CDS ऑफिस में नियुक्त हुए रक्षा मंत्रालय के 60 अधिकारी

देश के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत की ताकत बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार ने रक्षा मंत्रालय के 60 अधिकारियों को CDS ऑफिस में नियुक्त कर दिया है. सीडीएस में नए अधिकारियों की नियुक्ति के बाद जनरल बिपिन रावत सेना के तीनों अंगो के बीच तालमेल और एकीकरण के बड़े लक्ष्य पर काम करना शुरू कर सकते हैं.

जनरल बिपिन रावत की टीम में 13 डिप्टी सेक्रेटरी, 25 अंडर सेक्रेटरी और 22 सेक्शन ऑफिसर शामिल हैं. रक्षा मामलों के विभाग को ऑपरेट करने के लिए वरिष्ठ स्तर पर दो संयुक्त सचिव होंगे. ये अधिकारी सैन्य मामलों के विभाग के सचिव के रूप में कार्य करेंगें. सीडीएस में वित्तीय शक्तियां होंगी और उनके कार्यालय से फाइलें रक्षा सचिव के पास जाने की जरूरत नहीं होगी और ज्यादातर मामलों में सीधे रक्षा मंत्री को भेजा जाएगा.

सीडीएस के तौर पर जनरल रावत तीनों सेनाओं के मामले में गृहमंत्री के प्रधान सैन्य सलाहकार भी होंगे. इसके अलावा तीनों सेनाओं की संयुक्त योजना के तहत रक्षा उपकरणों की खरीद, प्रशिक्षण, संचालन में आवंटित बजट के  उपयोग को सुनिश्चित करने में भी सीडीएस की अहम भूमिका होगी.

बता दें राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की मंजूरी के बाद जनरल बिपिन रावत ने इस साल पहली जनवरी को पहले सीडीएस का पद संभाला था. इसके बाद बीते दिनों  रावत ने रक्षा मंत्रालय के विभिन्न जरूरी विभागों के साथ बैठकें की हैं.

ये भी पढ़ें-     जी करता है कांग्रेस के ऊपर डेमोक्रेटिक सर्जिकल स्ट्राइक कर दें: संबित पात्रा 

‘ऐसे बर्ताव कर रहे हो जैसे जामा मस्जिद पाकिस्तान में हो,’ चंद्रशेखर मामले में पुलिस को कोर्ट की फटकार

Related Posts