यूपी-बिहार समेत 6 राज्‍यों के बदले गए राज्‍यपाल, जानें किसे मिली कहां की जिम्मेदारी

राष्ट्रपति भवन ने अधिसूचना जारी करते हुए कहा कि भारत के राष्ट्रपति ने निम्न नियुक्तियां करते हुए खुशी जाहिर की है.

नई दिल्ली: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शनिवार को बड़ा फेर-बदल करते हुए मध्य प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल को उत्तर प्रदेश का राज्यपाल नियुक्त कर दिया. उन्होंने इसके अलावा पश्चिम बंगाल, त्रिपुरा, मध्य प्रदेश, बिहार और नागालैंड में भी नए राज्यपाल नियुक्त किए.

राष्ट्रपति भवन ने अधिसूचना जारी करते हुए कहा, “भारत के राष्ट्रपति ने निम्न नियुक्तियां करते हुए खुशी जाहिर की है. मध्य प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल का स्थानांतरण कर उन्हें उत्तर प्रदेश का राज्यपाल नियुक्त कर दिया गया है.”

आनंदीबेन पटेल के स्थान पर लाल जी टंडन को लाया गया है, जो बिहार के राज्यपाल थे. इनके अलावा राष्ट्रपति ने जगदीप धनकर को पश्चिम बंगाल का राज्यपाल नियुक्त किया है.

बिहार के राज्यपाल के तौर पर लाल जी टंडन के स्थान पर फागु चौहान को नियुक्त किया गया है. फागू चौहान उत्तर प्रदेश सरकार में मंत्री रह चुके हैं. उन्हें 2019 में उत्तर प्रदेश पिछड़ा वर्ग आयोग का चेयरमैन चुना गया था.

रमेश बैस को त्रिपुरा का राज्यपाल नियुक्त किया है. लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान रमेश का टिकट कट गया था. इसके बाद भी उन्होंने पार्टी के प्रचार में हिस्सा लिया था.

सरकार के प्रतिनिधि और नागा शांति वार्ता के वार्ताकार आर.एन. रवि को नागालैंड का राज्यपाल नियुक्त किया गया है. रवि इससे पहले राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोवाल के उप सुरक्षा सलाहकार रह चुके हैं. रवि 1976 बैच के आईपीएस हैं.

ये भी पढ़ें-

COA ने विराट-शास्त्री से पत्नी और प्रेमिका की यात्राओं का ब्यौरा मांगा, BCCI हैरान

इंजमाम की जेब में 3 साल में आए 6 करोड़, पाकिस्तान टीम पहले से सातवें पायदान पर खिसकी

गिल या अय्यर दूर कर सकते हैं कप्तान कोहली की चिंता