43 फीसदी लोगों की Corona से हुई मौत, बाकी ने अन्य बीमारियों से गंवाई जान- केंद्र की रिपोर्ट

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अधीन इंटीग्रेटेड डिजीज सर्विलांस प्रोग्राम (Integrated Disease Surveillance Program) ने राज्यों से जानकारी इकट्ठा करने के बाद यह रिपोर्ट तैयार की है.

देश में कोरोनावायरस (Coronavirus in India) मामलों की संख्या बढ़ती जा रही है. इस केंद्र सरकार (Central Government) को जानकारी मिली है कि कुल मामलों में 43 फीसदी लोगों की मौत सिर्फ कोरोनावायरस (Coronavirus) के चलते हुए है. जबकि 57 फीसदी लोगों की मौत अन्य बीमारियों के कारण हुई है.  केंद्र सरकार ने बीते 2 जुलाई तक के आंकड़ों को लेकर समीक्षा की है.

अभी तक देश में कोरोना संक्रमित लोगों में 70 फीसदी मौतों को डायबिटीज, हाइपरटेंशन जैसी बीमारियों के साथ जोड़कर देखा जा रहा था. लेकिन केंद्र सरकार की ताजा समीक्षा रिपोर्ट में इसका खुलासा हुआ है कि 43 फीसद लोगों की मौत सिर्फ कोरोनावायरस की वजह से हुई है.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अधीन इंटीग्रेटेड डिजीज सर्विलांस प्रोग्राम (आईडीएसपी) ने राज्यों से जानकारी एकत्रित करने के बाद यह रिपोर्ट तैयार की है. दिल्ली, उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र से रोजाना जानकारी नहीं मिल पा रही है. हर तीन में से एक मौत 45 से 59 वर्ष के बीच दर्ज की गई है. कुल में से 57 फीसदी मौतें उन लोगों की दर्ज की गई हैं, जिनमें हार्ट, किडनी, डायबिटीज, हाइपरटेंशन सहित अन्य रोग भी थे.

कोरोनावायरस की चपेट में आकर मरने वालों में 68 फीसदी पुरुष थे. इससे पहले 21 मई को जारी रिपोर्ट केअनुसार, 73 फीसदी मौतें उन्हीं लोगों की हुई हैं, जिनमें कोरोना संक्रमण से पहले कोई न कोई बीमारी थी. उस समय देश में कुल मरीजों की संख्या 1.12 लाख थी और वायरस से 3435 लोगों की मौत हुई थी. मरने वालों का औसत रोजाना 400 पार कर चुका है.

2 जुलाई तक की स्थिति के अनुसार, देश में कोरोनावायरस के कारण 14 वर्ष से कम उम्र की मौत का आंकड़ा 0.54 फीसदी है.  वहीं 15 से 29 उम्र का 2.64 फीसदी, 30 से 44 उम्र 10.82 फीसदी, 45 से 59 उम्र  32.79 फीसदी,  60 से 74 उम्र 39.02 फीसदी और 75 या उससे अधिक उम्र का 12.88 फीसदी मौत का आंकड़ा है.

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

Related Posts