दरभंगा में नए एम्स को मिली मंजूरी, PM ने कहा ‘बिहार में बढ़ेंगी स्वास्थ्य सुविधाएं’

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने कहा कि दरभंगा में एम्स के निर्माण से जहां बिहार के हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूती मिलेगी, वहीं स्वस्थ भारत के संकल्प को भी नया बल मिलेगा. इसके साथ ही नए रोजगार भी सृजित होंगे.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) की अध्यक्षता वाली केंद्रीय मंत्रिमंडल ने मंगलवार को बिहार के दरभंगा में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) की स्थापना की मंजूरी दे दी है. एम्स को प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना (PMSSY) के तहत स्थापित किया जाएगा. कैबिनेट ने इस एम्स के लिए एक निदेशक की भी मंजूरी दी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी.

उन्होंने लिखा ‘दरभंगा में एम्स के निर्माण से जहां बिहार के हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूती मिलेगी, वहीं स्वस्थ भारत के संकल्प को भी नया बल मिलेगा. इससे न केवल हेल्थकेयर प्रोफेशनल्स को ट्रेनिंग मिलेगी, बल्कि आसपास के लोगों को रोजगार भी प्राप्त होगा.’

1264 करोड़ में बनेगा एम्स

परियोजना की कुल लागत करीब 1264 करोड़ रुपये है और भारत सरकार की मंजूरी मिलने के 48 महीनों के अंदर इसका निर्माण पूरा किया जाना है. केंद्र सरकार ने कहा कि नए एम्स में 100 अंडर-ग्रेजुएट एमबीबीएस सीट और 60 बी.एससी नर्सिंग सीट होंगी. इसके साथ ही इसमें 15-20 सुपर स्पेशियलिटी डिपार्टमेंट और 750 बेड होंगे. एम्स की स्थापना होने के बाद यह उम्मीद है कि अस्पताल में रोजाना 2000 रोगी को डॉक्टर ओपीडी में देखेंगे.

Related Posts