Armed Forces को मिली ‘Special Power’, 300 करोड़ तक के हथियार खरीदने की इजाजत

रक्षा मंत्रालय (Defence Ministry) की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि 'यह खरीद की समय-सीमा को घटाएगा और छह महीने के भीतर आदेशों की पूर्ति सुनिश्चित करेगा और एक साल की भीतर डिलीवरी शुरू कर देगा.'
central government allowed, Armed Forces को मिली ‘Special Power’, 300 करोड़ तक के हथियार खरीदने की इजाजत

केंद्र सरकार (Central Government) ने सैन्य बलों (Military Forces) को अपनी तात्कालिक जरूरतों को देखते हुए 300 करोड़ रुपये तक के हथियार और गोला-बारुद खरीदने की इजाजत दे दी है. लद्दाख में चीन (China) से जारी सीमा विवाद को देखते हुए इस फैसले को काफी अहम माना जा रहा है.

रक्षा मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि ‘यह खरीद की समय-सीमा को घटाएगा और छह महीने के भीतर आदेशों की पूर्ति सुनिश्चित करेगा और एक साल की भीतर डिलीवरी शुरू कर देगा.’

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में हुई बैठक

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में डिफेंस एक्विजिशन काउंसिल की बैठक में यह फैसला लिया गया. मंत्रालय की ओर से कहा गया कि नॉर्दर्न बॉर्डर्स पर पैदा हुए सुरक्षा के हालात और सीमाओं पर आर्म्ड फोर्सेज को मजबूत करने को लेकर विशेष बैठक बुलाई गई.


देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ गतिरोध के बीच सेना के तीनों अंगों ने पिछले कुछ सप्ताहों में कई तरह के सैन्य उपकरणों, अस्त्र-शस्त्रों और सैन्य प्रणालियों की खरीद शुरू कर दी है.

अधिकारियों ने बताया कि खरीद से संबंधित चीजों की संख्या को लेकर कोई सीमा नहीं है. साथ ही आपात आवश्यकता श्रेणी के तहत प्रत्येक खरीद 300 करोड़ रुपये से अधिक मूल्य की नहीं होनी चाहिए.

38,900 करोड़ के हथियार खरीदने की मिली थी इजाजत

इससे पहले 2 जुलाई को रक्षा अधिग्रहण परिषद (DAC) ने 38,900 करोड़ रुपये के हथियार और गोला-बारुद खरीदने की मंजूरी दी थी. इसमें भारतीय वायुसेना के लिए 33 नए लड़ाकू विमान शामिल हैं.

जिन प्रस्तावों को रक्षा अधिग्रहण परिषद की तरफ से हरी झंडी दी गई थी उनमें रूस से 21 मिग-29, हिन्दुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) से 12 नए सुखोई-30 लड़ाकू विमान, स्वदेश अस्त्र बीवीआर एयर-टू-एयर मिसाइल, 100 किलोमीटर रेंज वाले लोकली डेवलप लैंड अटैक क्रूज मिसाइल (एलएसीएम) सिस्टम्स, स्वदेशी रॉकेट सिस्टम्स और 59 मिग-29 जेट का अपग्रडेशन शामिल हैं.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

Related Posts