केंद्र सरकार की जम्मू कश्मीर को सौगात, विकास कार्यों के लिए 80 हजार करोड़ का बजट पास

संजय धोत्रे ने राजौरी जिले के नौशेरा और कलाकोट ब्लॉक का दौरा किया. उन्होंने कहा कि जब से मोदी सरकार सत्ता में आई है तब से अब तक जम्मू कश्मीर के विकास का खासा ध्यान रखा गया है.

  • TV9.com
  • Publish Date - 2:20 am, Thu, 23 January 20

मानव संसाधन विकास राज्य मंत्री संजय धोत्रे का कहना है कि केंद्र सरकार ने जम्मू कश्मीर के विकास के लिए 80 हजार करोड़ रुपये के पैकेज को मंजूरी दे चुकी है. जम्मू कश्मीर के स्थानीय लोगों से संवाद स्थापित करने के लिए मंत्रियों का दल इस समय घाटी के दौरे पर है.

इस क्रम में संजय धोत्रे ने राजौरी जिले के नौशेरा और कलाकोट ब्लॉक का दौरा किया. उन्होंने कहा कि जब से मोदी सरकार सत्ता में आई है तब से अब तक जम्मू कश्मीर के विकास का खासा ध्यान रखा गया है. उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने आईआईटी, आईआईएम और एम्स के अलावा आधारभूत क्षेत्रों जैसे सड़क, बिजली और सिंचाई परियोजनाओं के लिए ने बजट पास किया है.

धोत्रे ने कहा कि ऐसे सभी प्रोजेक्ट जो किसी न किसी वजह से अटके हुए थे उन्हें पूरा करना केंद्र की पहली प्राथमिकता है. उन्होंने कहा कि दौरे का मुख्य मकसद घाटी के लोगों को यह बताना है कि दिल्ली की सरकार आप लोगों के लिए कितना कुछ करना चाहती है.

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को 2021-2022 की अवधि के लिए 4,371.90 करोड़ रुपये की लागत से नए राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (एनआईटी) के स्थायी परिसरों के निर्माण के लिए संशोधित अनुमानित लागत (आरसीई) के लिए अपनी मंजूरी दे दी. एक कैबिनेट बयान में कहा गया है कि अनुमोदित संशोधित अनुमानित लागत के साथ 31 मार्च 2022 तक नए परिसर अपने संबंधित स्थायी परिसरों से पूरी तरह कार्यात्मक होंगे. इन परिसरों में कुल छात्र क्षमता 6,320 होगी.