Corona की दवा बताओ और इनाम पाओ, अब कुछ ऐसे खोजी जाएगी मेडिसिन

इसके तहत प्रधानमंत्री (PM Narendra Modi) के वैज्ञानिक सलाहकार डॉ. के. विजय राघवन के नेतृत्व में चार सदस्ययी समीति का गठन किया गया है, जिनके ऊपर इस बात की जिम्मेदारी है कि कोरोना से कैसे बचा जाए और इसके लिए नई दवा की खोज की जाए.
Covid-19 medicine by drug discovery hackathon, Corona की दवा बताओ और इनाम पाओ, अब कुछ ऐसे खोजी जाएगी मेडिसिन

केन्द्र सरकार (Central Government) की ओर से नया फरमान जारी किया गया है. कोविड-19 (Covid-19) के बढ़ते संक्रमण के बीच दवा ढूंढने की कवायद युद्ध स्तर पर देश ही नहीं बल्कि विदेशों में भी चल रही है. इसी क्रम में केन्द्र सरकार ने एक ड्रग डिस्कवरी हैकाथॉन (Drug Discovery Hackathon) के माध्यम से कोविड-19 की दवा ढूंढ़ने की पहल की है.

इसके तहत प्रधानमंत्री के वैज्ञानिक सलाहकार डॉ. के. विजय राघवन के नेतृत्व में चार सदस्ययी समीति का गठन किया गया है, जिनके ऊपर इस बात की जिम्मेदारी है कि कोरोना से कैसे बचा जाए और इसके लिए नई दवा की खोज की जाए.

जो लोग हैकाथॉन में हैं उनमें के. विजय राघवन- प्रधानमंत्री के वैज्ञानिक सलाहकार, डॉ शेखऱ मांडे- महानिदेश, सीएसआईआर, डॉ अनील सहस्त्रबुद्दे- चेयरमैन, एआईसीटीई (All India Council for Technical Education) शामिल हैं.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

दवा बताओ इनाम पाओ

केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय के चीफ एनोवेशन ऑफिसर डॉ. अभय जेरे ने बताया कि देश ही नहीं बल्कि विदेशों के भी रिसर्चर को इस हैकाथॉन में शामिल किया जा रहा है. इनके ऊपर इस बात की जिम्मेदारी होगी कि कोरोना से बचाव के लिए दवा ढूंढना. उन्होंने कहा कि वैक्सीन को दुनिया के कई देशों में डेवलप करने का काम चल रहा है. दवाओं को लेकर भी काम शुरु है, लेकिन हमने एक नई पहल की है, जो कोई भी इस खोज में सफल होगा उसे इनाम दिया जाएगा.

कैसे होगी ड्रग डिस्कवरी

डॉ. अभय जेरे ने बताया कि इस हैकाथॉन में भारत के वैज्ञानिक, रिसर्चर, छात्र, इंजीनियरिंग के छात्र, बायोटेक के छात्र, फार्मा इंडस्ट्री के लोग, शोध संस्थानों के फैकल्टी, डॉक्टर और इंटरनेशनल रिसर्चर को शामिल किया जाएगा. इनकी जिम्मेदारी यह होगी कि कम्पयूटर पर बेसिक जानकारी के आधार पर क्या कुछ एंटी कोविड मॉलिक्यूल तैयार किया जा सकता है. यदि हां तो कैसे और कबतक.

चैलेंज कैसा होगा…

अगले एक सप्ताह में इस बाबत आधिकारिक घोषणा की जाएगी. इसके साथ ही किस तरह की गाइडलाइन होंगी इसे लेकर भी सभी को सूचित किया जाएगा. केन्द्र सरकार कोविड-19 से लड़ने के लिए अपने तरकश के हर तीर का इस्तेमाल करना चाहती है. क्या पता कौन सा तीर निशाने पर लगे और कोविड-19 से जंग में कामयाबी मिले.

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

Related Posts