पांच राज्यों में जाएगी केंद्रीय टीम, Lockdown के बाद से लगातार बढ़ रहे हैं मामले

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय से टीम स्थानीय इलाकों में जाकर कंटेनमेंट प्लान पर काम करेंगी. यह तय किया जाएगा कि किन वजहों से वहां मामले बढ़े और इन्हें कैसे रोका जाए.
Coronavirus lockdown, पांच राज्यों में जाएगी केंद्रीय टीम, Lockdown के बाद से लगातार बढ़ रहे हैं मामले

देश में कोरोना के मामले बड़ी तेजी से बढ़ रहे हैं. केंद्र सरकार की चिंता इस बात को लेकर है कि देश में लॉकडाउन (Lockdown) के बावजूद कुछ इलाकों में कोरोना (Coronavirus) बड़ी तेजी से अपना पांव पसार रहा है. इसे ध्यान में रखते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने ऐसे पांच राज्यों को चिन्हित किया है जहां संक्रमण बड़ी तादाद में बढ़ रहे हैं.

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव लव अग्रवाल ने बिहार, उत्तर प्रदेश, झारखंड, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ वीडियो कान्फ्रेंसिग की और आगे की रणनीति पर चर्चा हुई. केंद्र जल्द ही इन इलाकों में केंद्रीय टीम भेजेगा जो हालात का जायजा लेकर संक्रमण को कैसे रोका जाए इसके लिए स्थानिय सरकार को ज्ञापन सौंपेगी.

कंटेनमेंट जोन होगा फोकस

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय से टीम स्थानीय इलाकों में जाकर कंटेनमेंट प्लान पर काम करेंगी. यह तय किया जाएगा कि किन वजहों से वहां मामले बढ़े और इन्हें कैसे रोका जाए. कंटेनमेंट जोन में खास तरह का अभियान चलाया जाए और संक्रमित लोगों और उनके संपर्क को चिन्हित कर संक्रमण को रोका जाए.

रैपिड रिस्पॉन्स टीम का गठन

जिन जिलों में संक्रमण काफी तेजी से फैल रहा है, वहां रैपिड रिस्पाॉन्स टीम का गठन काफी माइक्रो लेवल पर किया जाएगा. छोटे-छोटे समूह में इस टीम को लगाया जाएगा, जिससे कि जहां कहीं भी संक्रमण की खबर आए बिना किसी देरी के वहां पहुंचकर आगे की रणनीति तय किया जा सके.

क्वारंटीन सेंटर को दुरुस्त किया जाए

इस तरह की रिपोर्ट भी सामने आ रही है कि जिन राज्यों में तेजी से कोरोना के मामले बढ़े हैं उसकी बड़ी वजह स्थानिय नहीं बल्कि प्रवासी मजदूर हैं. देश के अलग-अलग हिस्सों से मजदूर आ रहे हैं. इनमें से कई लोग संक्रमित हैं, जिसकी वजह से स्थानिय लोगों में संक्रमण फैल रहा है. ऐसे में जरूरत इस बात को लेकर है कि इन राज्यों में बने क्वारंटीन सेंटर में सुविधाओं को बढ़ाया जाए और इसे दुरुस्त किया जाए.

इन राज्यों में बढे मामले

मध्य प्रदेश के उज्जैन, भोपाल, इंदौर, जबलपुर, बुरहनापुर और खंडवा में मामले बढ़े हैं, जबकि उत्तर प्रदेश के आगरा, लखनऊ, नोएडा, कानपुर और मेरठ में मरीजों की संख्या बढ़ी है. इसी तरह से बिहार के पटना, रोहतास, मधुबनी, बेगूसराय और मुंगेर में मामले बड़ी तेजी से बढ़ रहे हैं.

छत्तीसगढ़ में राजनंदगांव, रायपुर,बिलासपुर, कोरबा एवं दुर्ग में संक्रमित लोगों की तादाद में इजाफा हुआ है. झारखंड के रांची, गढवा, हजारीबाग, कोडरमा, गिरिडीह जिलों में संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है.

Related Posts