Chandra Grahan 2020: आज दिखेगा साल का दूसरा चंद्र ग्रहण, जानिए समय और क्या करें-क्या न करें

आज जो चंद्र ग्रहण (Chandra Grahan) लग रहा है वह उपच्छाया चंद्र ग्रहण है. सूरज और चांद के बीच जब पृथ्वी घूमते हुए आती है, उस समय ये तीनों एक लाइन में रहें, तब उपच्छाया चंद्र ग्रहण होता है.
Chandra grahan 2020 lunar eclipse, Chandra Grahan 2020: आज दिखेगा साल का दूसरा चंद्र ग्रहण, जानिए समय और क्या करें-क्या न करें

आज यानी शुक्रवार को साल 2020 का दूसरा चंद्र ग्रहण (Chandra Grahan or Lunar Eclipse) लगने जा रहा है. इस साल का पहला चंद्र ग्रहण 10 जनवरी को लगा था. आज लगने वाले चंद्र ग्रहण के अलावा जून के महीने में ही एक सूर्य ग्रहण भी लगेगा. यह सूर्य ग्रहण 21 जून को लगेगा. सबसे खास बात यह है कि चंद्र ग्रहण और सूर्य ग्रहण दोनों ही भारत में दिखाई देंगे.

आज जो चंद्र ग्रहण लग रहा है वह उपच्छाया चंद्र ग्रहण है. सूरज और चांद के बीच जब पृथ्वी घूमते हुए आती है, उस समय ये तीनों एक लाइन में रहें, तब उपच्छाया चंद्र ग्रहण होता है. पृथ्वी की परिक्रमा करते हुए चंद्रमा पेनुम्ब्रा से होकर गुजरता है. यह पृथ्वी की छाया का बाहरी भाग होता है. इस समय चंद्रमा सामान्य के मुकाबले थोड़ा सा गहरा दिखाई देता है. यह चंद्र ग्रहण भारते के अलावा ऑस्ट्रेलिया, साउथ अमेरिका, अफ्रीका में भी दिखाई देगा.
देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

चंद्र ग्रहण का समय

आरंभ तिथि – 5 जून को 11:16pm
समाप्त तिथि – 6 जून को 2:32am

सूतक काल

जब भी सूर्य या फिर चंद्र ग्रहण लगता है तो उससे पहले सूतक लग जाता है मगर उपच्छाया होने के कारण इस चंद्र ग्रहण से सूतक नहीं लगेग. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, सूतक के समय को अशुभ मूहुर्त माना जाता है.

सूतक ग्रहण समाप्ति के बाद धर्मस्थलों को पवित्र किया जाता है. चंद्रग्रहण के सूतक काल में मंदिर के पट बंद हो जाते हैं. इस समय पूजा पाठ करना भी अशुभ माना जाता है.

क्या करें?

ऐसा कहा जाता है कि चंद्र ग्रहण के मौके पर दाल, चावल, गेहूं और गुड़ जैसी चीजों का दान करना चाहिए. इन चीजों का दान करने से लोग ग्रहण के असर से दूर रहते हैं.

क्या न करें?

ग्रहण काल को बहुत ही अशुभ माना जाता है, इसलिए इस समय में कोई भी शुभ कार्य करना अशुभ माना जाता है. ज्योतिषों का कहना है कि इस चंद्र ग्रहण पर लोगों को विशेष ध्यान रखने की जरुरत है. मरीज, बच्चे, बुजुर्ग और प्रेग्नेंट महिलाओं को घर से बाहर नहीं निकलना चाहिए. भोजन भी चंद्र ग्रहण से कुछ घंटे पहले और बात में न खाएं.

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

Related Posts