अब इस समय खुलेंगे सरकारी बैंक, सितंबर से लागू होगा नियम

IBA ने सभी बैंकों को 31 अगस्त तक जिला स्तरीय ग्राहक समन्वय समिति की बैठक कर समय तय करने और स्थानीय समाचार पत्र में सूचना देने को कहा है.

नई दिल्ली: टाइमिंग को लेकर बैंक कस्टमर्स के लिए एक अच्छी खबर है. अमूमन सरकारी बैंकों में कामकाज शुरू होने का समय 10 बजे के होता है. वित्त मंत्रालय के बैंकिंग डिवीजन ने फैसला किया है कि अबसे सभी सरकारी और क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक (RRB) सुबह 9 बजे खुलेंगे.

केंद्रीय वित्त मंत्रालय के बैंकिंग डिवीजन ने देशभर के बैंकों के खुलने की टाइमिंग एक जैसी रखने के इरादे से जून में वीडियो कॉन्फ्रेस मीटिंग की थी. मीटिंग के दौरान तय किया गया कि बैंक की सभी शाखाएं कस्टमर्स की सहूलियत से खुलनी चाहिए. इसलिए बैंक शाखाओं के खुलने के समय में बदलाव किए जाने को मंजूरी दी गई.

24 जून को IBA ने कस्टमर के लिए बनाई गई सब-कमेटी की मीटिंग में बैंक खुलने की टाइमिंग के लिए तीन विकल्प दिए. इनमें पहला था, सुबह 9 से दोपहर 3 बजे, दूसरा सुबह 10 से शाम 4 बजे और तीसरा सुबह 11 बजे से शाम 5 बजे तक.

IBA ने सभी बैंकों को 31 अगस्त तक जिला स्तरीय ग्राहक समन्वय समिति की बैठक कर समय तय करने और स्थानीय समाचार पत्र में सूचना देने को कहा है.

जिन जगहों पर कस्टमर बैंकिंग सेवा देर तक चाहते हैं, वहां बैंक की टाइमिंग पहले की तरह रखने का ऑप्शन रहेगा. ये नियम सभी सरकारी और क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों पर लागू होगा. अधिकारियों के मुताबिक बैंको की टाइमिंग को लेकर किया जा रहे बदलाव को सितंबर से लागू किए जाने की संभावना है.

ये भी पढ़ें-

CBSE Board: SC, ST स्टूडेंट्स के लिए 24 गुना बढ़ाई गई एग्जाम फीस

Reliance AGM 2019: फाइबर प्लान लेने पर फ्री में मिलेगा एचडी टीवी, जियो का बड़ा ऐलान