मौसम का बदला मिजाज: शिमला, डलहौजी में भारी बर्फबारी, दिल्ली-NCR में गिरे ओले

राजधानी दिल्ली (Delhi-NCR) में तेज बारिश और ओले गिरने के बाद कई जगहों पर पानी भर गया और सड़कों पर ट्रैफिक जाम लग गया.
heavy snowfall in Shimla hail in Delhi-NCR, मौसम का बदला मिजाज: शिमला, डलहौजी में भारी बर्फबारी, दिल्ली-NCR में गिरे ओले

हिमाचल प्रदेश के शिमला और डलहौजी में शनिवार को भारी बर्फबारी हुई, जिसके बाद राज्य में शीत लहर की स्थिति पैदा हो गई है. मौसम विभाग के निदेशक मनमोहन सिंह के मुताबिक “शिमला, कुफरी, चायल और डलहौजी में रात भर बर्फबारी हुई. निचले पहाड़ी इलाकों में बारिश हुई, जिसके कारण कई स्थानों पर न्यूनतम और अधिकतम तापमान में गिरावट आई है.”

शिमला में न्यूनतम तापमान 0.4 डिग्री सेल्सियस, जबकि कुफरी में शून्य से नीचे 1.6 डिग्री और डलहौजी में 0.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. उनके मुताबिक, शिमला में लगभग छह सेंटीमीटर बर्फबारी दर्ज की गई. मौसम विभाग के मुताबिक शनिवार सुबह मनाली के आसपास क्षेत्रों में भारी मात्रा में बर्फबारी हुई. लाहौल और स्पीति जिले के केलांग में न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे 5.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो राज्य की सबसे ठंडी जगह है.

किन्नौर जिले के कल्पा में 15 सेंटीमीटर बर्फबारी के साथ न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे 3.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. निचली पहाड़ियों में बारिश होने के कारण सोलन, सिरमौर, बिलासपुर, हमीरपुर और उना जिलों में शीत लहर की स्थिति बन गई है.धर्मशाला में 42.2 मिमी बारिश के साथ न्यूनतम तापमान 5.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के भीतर राज्य में व्यापक बारिश और बर्फबारी का अनुमान लगाया है.

दिल्ली-NCR में गिरे ओले

मौसम का मिजाज राजधानी दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में भी देखने को मिला है. शनिवार को दिल्ली-NCR में बारिश के साथ ओले भी गिरे. ओले गिरने के बाद मौसम ठंडा हो गया है. राजधानी दिल्ली में बारिश के चलते कई जगहों पर पानी इकट्ठा हो गया.

Related Posts