खांसी से परेशान था 10 साल का बच्चा, डॉक्टर ने चेक किया तो पेट में निकला LED बल्ब

बच्चे के परिवार वालों को इस मामले की भनक तब लगी जब कुछ दिन पहले उसे तेज खांसी और गले-छाती में दर्द की शिकायत हुई.
child swallows led bulb, खांसी से परेशान था 10 साल का बच्चा, डॉक्टर ने चेक किया तो पेट में निकला LED बल्ब

कभी-कभी बच्चों पर लुटाए जा रहे लाड-प्यार का असर उन पर भारी पड़ जाता है. ऐसा ही फरीदाबाद के सेक्टर 62 में रह रह रहे 10 साल के बच्चे अभिषेक के साथ. दरअसल इस बच्चे को किसी ने खिलौना लाकर दिया, जिसमें छोटा सा एलईडी बल्ब लगा हुआ था. बच्चे ने खेल-खेल में खिलौने को मुंह से लगाया और न जाने कब ये एलईडी निगल गया.

बच्चे के परिवार वालों को इस मामले की भनक तब लगी जब कुछ दिन पहले उसे तेज खांसी और गले-छाती में दर्द की शिकायत हुई. इस पर उसे कफ सिरप पिलाई गई. आराम न होने पर बच्चे को सर्वोदय अस्पताल ले जाया गया, जो फरीदाबाद के सेक्टर 8 में स्थित है.

अस्पताल में बच्चे का एक्सरे किया गया, जिसमें पता चला कि अभिषेक के सांस की नली और फेफड़े के बीच कोई चीज फंसी हुई है. इसके बाद बच्चे को एनिस्थीसिया की कम डोज देकर मुंह के रास्ते डिवाइस डालकर फंसी हुई चीज को निकाला गया. इसके बाद डॉक्टर्स और अभिषेक के परिवार वालों को पता चला कि बच्चे के फेफड़े में एलईडी बल्ब फंसा था, जिसके कारण उसे तकलीफ हो रही थी.

गौरतलब है कि जाने-अनजाने में कई बार बच्चों के हाथ ऐसी चीजें लग जाती हैं, जिनसे उन्हें नुकसान पहुंच सकता है. ऐसे में जरूरी है कि आपका बच्चा किस तरह की चीजों से खेल रहा है और उसके आसपास किस तरह की चीजें मौजूद हैं इन बातों का खास खयाल रखा जाना चाहिए.

ये भी पढ़ें- सांप से बचने के उपाय पर रिपोर्ट करने गई थी, LIVE टीवी पर सांप ने मार दिया डंक

Related Posts