चीन के राजदूत को जेपी नड्डा की दो टूक, व्यापारिक असंतुलन को कम करे चीन

बातचीत के क्रम पर कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने चीन के राजदूत से कहा की चीन और भारत के बीच व्यापारिक असंतुलन को कम करने पर स्ट्रेटजी बनाने की जरूरत है.

नई दिल्ली: चीन के भारत में नव नियुक्त राजदूत ने बीजेपी के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा से भाजपा कार्यालय में मुलाकात की. लगभग 45 मिनट तक चली इस मुलाकात में भारतीय जनता पार्टी और कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना के बीच डेलिगेशन लेवल आदान-प्रदान पर चर्चा हुई.

कुछ दिनों पहले ही भाजपा के 11 सदस्यी प्रतिनिधि मंडल एक सप्ताह के दौरे पर चीन गया था. उसमें जो चर्चा हुई उन बातों को आगे बातचीत जारी रखने की बात कही गई. वुहान समिट के दौरान दोनों देशों के बीच बातचीत हुई थी और रिश्तों में ही सुधार भी हुआ था.

हालांकि बातचीत के क्रम पर कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने चीन के राजदूत से कहा की चीन और भारत के बीच व्यापारिक असंतुलन को कम करने पर स्ट्रेटजी बनाने की जरूरत है. नड्डा ने कहा कि चीन को चाहिए कि वह अपने व्यापारिक नियमों को थोड़ा आसान करें जिससे भारत के एग्रीकल्चर आईटी और फार्मा कंपनियां चीन के मार्केट में अपना स्थान बना सके. व्यापार में असंतुलन रिश्तों में असर डालते हैं लिहाजा दोनों देशों को खासकर चीन को इस मुद्दे पर कुछ कदम उठाए.