भारत के 30 जजों की भी जासूसी कर रहा था चीन, लिस्ट में मुख्य न्यायाधीश बोबडे समेत रिटायर्ड जजों के नाम

पड़ोसी देश चीन (China India News) किस तरह से भारत के लोगों पर नजर रखे हुए है और इसमें कौन-कौन शामिल है, इसकी और ताजा जानकारी सामने आई है. पता चला है कि ड्रैगन चीन डेटा कंपनी की मदद से भारत के 30 जजों पर भी पैनी नजर रख रहा है. इस लिस्ट में रिटायर्ड जज तक शामिल हैं.

xi jinping
Xi jinping, China President

पड़ोसी देश चीन (India China News) किस तरह से भारत के लोगों पर नजर रखे हुए है और इसमें कौन-कौन शामिल है, इसकी और ताजा जानकारी सामने आई है. पता चला है कि ड्रैगन चीन डेटा कंपनी की मदद से भारत के 30 जजों पर भी पैनी नजर रख रहा है. इस लिस्ट में चीफ जस्टिस के साथ-साथ रिटायर्ड जज तक शामिल हैं.

इंडियन एक्सप्रेस की खबर से सोमवार को जानकारी मिली थी कि चीन भारत के राजनेताओं, जजों, बिजनसमैन आदि पर नजर लगाए बैठा है. चीन एक डेटा कंपनी से इस काम को करवा रहा है. इसे ओवरसीज की इंफोर्मेशन डेटाबेस (OKIDB) नाम दिया गया है.

पढ़ें – 10 हजार भारतीयों पर चीन की पैनी नजर! 5 पीएम, दो दर्जन सीएम, 350 सांसद समेत ये लोग लिस्ट में

हमारे इन जजों पर चीन रख रहा नजर

चीन (India China News) जिन लोगों पर नजर रख रहा है उस लिस्ट में चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया एसए बोबडे, सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस एक एम खानविल्कर, राजस्थान हाईकोर्ट के जस्टिस संदीप मेहता और इलाहबाद हाई कोर्ट की जस्टिस सुनीता अग्रवाल का नाम भी शामिल है. इसमें, छत्तीसगढ़ में माओवादियों द्वारा मारे गए बीजेपी नेता के केस की सुनवाई कर रहे जज से लेकर देश के पहले लोकपाल (सुप्रीम कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश जस्टिस पीसी घोष) तक का नाम शामिल हैं.

पढ़ें – हमारी उदासीनता का फायदा उठाने में लगा चीन? क्यों बनवाई मोदी समेत अहम भारतीयों की लिस्ट?

लिस्ट में जस्टिस पिनाकी चंद्र घोष ( चेयरपर्सन, लोकपाल), न्यायमूर्ति शिवा कीर्ति सिंह (अध्यक्ष, दूरसंचार विवाद निपटान और अपीलीय न्यायाधिकरण (टीडीसैट); जस्टिस विक्रमाजीत सेन (चेयरपर्सन, गवर्निंग बोर्ड, बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज) और जस्टिस चंद्रमौली कुमार प्रसाद (चेयरपर्सन, प्रेस काउंसिल ऑफ इंडिया) का नाम भी शामिल है.

Related Posts