भारतीय सेना के शक्ति प्रदर्शन से डरा चीन, अरुणाचल प्रदेश में युद्धाभ्यास का किया विरोध

भारतीय सेना का युद्धाभ्यास तवांग के पास अरुणाचल प्रदेश में कई चरणों में किया जा रहा है.
China, भारतीय सेना के शक्ति प्रदर्शन से डरा चीन, अरुणाचल प्रदेश में युद्धाभ्यास का किया विरोध

भारतीय सेना अपने सबसे बड़े पर्वतीय युद्धाभ्यास ‘हिम विजय’ के दौरान अरुणाचल प्रदेश में अभ्यास कर रही है. भारतीय सेना की ओर से पूर्वोत्तर राज्य में इस तरह की यह पहली कवायद है. चीन ने इसका विरोध किया है. दरअसल, चीन अरुणाचल प्रदेश के एक बड़े हिस्से को दक्षिण तिब्बत का हिस्सा मानता है.

युद्धाभ्यास में 4 हजार सैनिक हैं शामिल
वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) से 100 किलोमीटर दूर तीन युद्ध समूह (प्रत्येक में 4 हजार सैनिक शामिल हैं) 14 हजार फुट की ऊंचाई पर हो रहे अभ्यास में भाग ले रहे हैं. यह युद्धाभ्यास 25 अक्टूबर को समाप्त होगा. युद्धाभ्यास तवांग के पास अरुणाचल प्रदेश में कई चरणों में किया जा रहा है.

यह युद्ध अभ्यास इसी महीने होने वाली प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच होने वाली मुलाकात से पहले हो रहा है. पीएम मोदी और राष्ट्रपति जिनपिंग की महाबलीपुरम में होने वाली है. चीनी राष्ट्रपति शी की यात्रा की देखरेख करने के लिए यहां आए चीनी उप-विदेश मंत्री लुओ झाओहुई ने विदेश सचिव विजय गोखले से मुलाकात के दौरान इस मुद्दे को उठाया.

भारत-चीन संबंधों में कश्मीर के चलते आई दरार!
शी जिनपिंग के भारतीय दौरे की तारीख की अभी घोषणा नहीं की गई है. उनकी यात्रा भारत और चीन के संबंधों में कश्मीर के चलते आ गई दरारों के बीच हो रही है. बता दें कि चीन ने इस मसले पर अपने प्रिय मित्र पाकिस्तान का समर्थन किया था. चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने पिछले हफ्ते कश्मीर मुद्दे को UNGA में भी उठाया था.

भारत के इस युद्धाभ्यास में नए बनाए गए इंटीग्रेटेड बैटल ग्रुप (IBGs) की क्षमताओं को भी परखा जा रहा है. यह भारत की तीनों सेनाओं की संयुक्त टुकड़ी है, जो आपसी सहयोग के लिए बनाई गई है. हिम विजय में सैन्य टुकड़ियों को एक जगह से दूसरी जगह ले जाने, पहाड़ों पर लड़ाई और हवा में युद्ध जैसी गतिविधियों का अभ्यास किया जाएगा.

ये भी पढ़ें-

फारूक अब्दुल्ला और उमर अब्दुल्ला से मिलेंगे नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता, सरकार से मिली इजाजत

बिहार: वार्ड पार्षद के बेटे ने युवक को मारी गोली, भीड़ ने ‘जय श्री राम’ बोलते हुए आरोपी को पुलिस के सामने पीटा

मुंबई में पेड़ों से क्यों चिपके हैं लोग? इस तस्वीर ने दिला दी सुंदर लाल बहुगुणा की याद

Related Posts