चीन ने बड़ी संख्या में LAC पर भेजे अपने सैनिक- रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह

राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने कहा कि इस मुद्दे पर भारत और चीन (China) के वरिष्ठ सैन्य अधिकारियों के बीच 6 जून को एक बैठक होने वाली है. हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि भारत अपनी स्थिति से पीछे हटने वाला नहीं है.
China sends troops in large numbers to LAC, चीन ने बड़ी संख्या में LAC पर भेजे अपने सैनिक- रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह

भारत और चीन के सीमा विवाद (Indo-China Border Dispute) के बीच रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने कहा कि LAC पर चीन ने बड़ी संख्या में अपने सैनिक भेज दिए हैं. उन्होंने कहा कि भारत ने भी स्थिति से निपटने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाए हैं.

चीन और भारत के बीच 6 जून को होगी बैठक

PTI न्यूज एजेंसी के मुताबिक, एक इंटरव्यू में राजनाथ सिंह ने कहा कि इस मुद्दे पर भारत और चीन के वरिष्ठ सैन्य अधिकारियों के बीच 6 जून को एक बैठक होने वाली है. हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि भारत अपनी स्थिति से पीछे हटने वाला नहीं है.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

‘भारत को अपनी तरफ से जो करना चाहिए था किया’

रक्षा मंत्री ने आगे कहा, “फिलहाल की जो घटना है. यह बात सच है कि सीमा पर इस समय चीन (China) के लोग भी हैं, उनका दावा है कि हमारी सीमा यहां तक है. भारत का दावा है कि हमारी सीमा यहां तक है. इसे लेकर एक मतभेद हुआ है और अच्छी खासी संख्या में चीन के लोग भी आ गए हैं, लेकिन भारत को भी अपनी तरफ से जो कुछ करना चाहिए था, भारत ने भी वो किया है.”

राजनाथ सिंह के इस बयान से यह साफ जाहिर होता है कि भारत और चीन के बीच चल रहा सीमा विवाद कितना गंभीर है और LAC पर स्थिति कितनी गंभीर है.

राजनाथ ने दिया डोकलाम का उदाहरण

रक्षा मंत्री ने कहा कि चीन को इस मुद्दे पर गंभीरता से सोचना चाहिए, ताकि इसे जल्द से जल्द हल किया जा सके. डोकलाम विवाद का उदाहरण देते हुए राजनाथ ने कहा, “डोकलाम विवाद को राजनयिक और सैन्य वार्ता के माध्यम से हल किया गया था. हमने अतीत में भी इसी तरह की स्थितियों का समाधान खोजा है. वर्तमान मुद्दे को सुलझाने के लिए भी सैन्य और राजनयिक स्तर पर बातचीत चल रही थी.”

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

Related Posts