रक्षा मंत्रालय ने स्वीकारा- 5 मई से LAC पर बढ़ा चीन का अतिक्रमण, लंबा खिंच सकता है सीमा विवाद

रक्षा मंत्रालय (Defence Ministry of India) ने भी माना है कि 5 मई, 2020 के बाद से लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (एलएसी) और विशेष रूप से गालवान घाटी में चीन का अतिक्रमण काफी बढ़ा है.
Chinese aggression increasing, रक्षा मंत्रालय ने स्वीकारा- 5 मई से LAC पर बढ़ा चीन का अतिक्रमण, लंबा खिंच सकता है सीमा विवाद

भारत और चीन के बीच सीमा विवाद (India-China Dispute) गलवान घाटी (Galwan Valley Clash) में हुई हिंसा के बाद से काफी बढ़ा है. दोनों देशों के बीच बातचीत चालू है, लेकिन फिलहाल इस विवाद का कोई हल नहीं निकल पाया है.

इस बीच रक्षा मंत्रालय (Defence Ministry of India) ने भी माना है कि 5 मई, 2020 के बाद से लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (एलएसी) और विशेष रूप से गालवान घाटी में चीन का अतिक्रमण काफी बढ़ा है. 5 और 6 मई को ही पैंगोंग त्सो में भारत और चीन की सेना के बीच में झड़प हुई थी.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

17-18 मई को चीनी पक्ष ने की घुसपैठ

चीनी पक्ष ने कुगरांग नाला, गोगरा और पंगोंग झील के उत्तरी तट पर 17-18 मई, 2020 को घुसपैठ की थी. यह बात रक्षा मंत्रालय ने जून में हुईं प्रमुख गतिविधियों को लेकर जारी किए गए दस्तावेजों में कही है.

रक्षा मंत्रालय ने अपने दस्तावेजों में कहा कि चीन का साथ भारत का सीमा विवाद लंबा चल सकता है. भारत और चीन के बीच गलवान हिंसा के बाद से दोनों देशों के बीच कोर कमांडर की पांच बार मीटिंग हो चुकी है.

दस्तावेजों में लिखा है, “15 जून को दोनों पक्षों के बीच एक हिंसक झड़प हुई और दोनों पक्षों के लोग हताहत हुए. चीन द्वारा एकतरफा आक्रामकता से उत्पन्न पूर्वी लद्दाख में स्थिति संवेदनशील बनी हुई है और इसे विकसित होने के आधार पर कड़ी निगरानी और त्वरित कार्रवाई की आवश्यकता है. वर्तमान गतिरोध की लंबे समय तक बने रहने की संभावना है.”

सीमा विवाद को सुलझाने के लिए भारत और चीन के बीच लेफ्टिनेंट जनरल रैंक के अधिकारियों के बीच बीते रविवार को 5वें दौर की मीटिंग हुई थी. यह मीटिंग बेनतीजा रही थी. इतना ही नहीं चीन ने अपनी आक्रामक रूख दिखाते हुए उल्टा भारत को पीछे हटने को कहा था. रिपोर्ट्स के अनुसार, चीन ने उल्टा भारत से पैंगोंग त्सो से पीछे हटने को कहा डाला. हालांकि भारत, चीन की इस बात को ठुकरा चुका है.

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

Related Posts