Chinese Apps Ban पर बोला चीन- ‘बेहद चिंताजनक, भारत के हितों को नुकसान पहुंचाएगा ये प्रतिबंध’

भारत-चीन (India-China) विवाद के बीच भारत सरकार ने Tik Tok, UC Browser समेत 59 एप्स पर बैन लगा दिया है. इन एप्स में Helo, Likee जैसे कई पॉपुलर एप्स शामिल हैं.
Chinese Foreign Ministry, Chinese Apps Ban पर बोला चीन- ‘बेहद चिंताजनक, भारत के हितों को नुकसान पहुंचाएगा ये प्रतिबंध’

भारत-चीन विवाद के बीच भारत सरकार ने Tik Tok, UC Browser समेत 59 एप्स पर बैन लगा दिया है. इन एप्स में Helo, Likee जैसे कई पॉपुलर एप्स शामिल हैं. इसके साथ ही गूगल प्ले स्टोर (Google play store) से भी टिकटॉक को हटाया गया है. भारत के इस एक्शन के बाद चीन ने भारत की तरफ लगाए गए बैन को चिंताजनक बताया है और स्थिति पर नजर रखने बात भी कही है.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

चीन ने दी नियमों की दुहाई

भारत में चाइनीज एप्स बैन किए जाने पर चीन के विदेश मंत्रालय (Chinese Foreign Ministry) के प्रवक्ता झाओ लिजियान (Zhao Lijian) ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि इससे चीन काफी चिंतित है और स्थिति की समीक्षा कर रहा है. उन्होंने कहा, चीनी सरकार अपने कारोबारियों को हमेशा से अंतरराष्ट्रीय और स्थानीय नियमों का पालन करने के लिए कहती आई है. चीनी और दूसरे अंतरराष्ट्रीय निवेशकों के कानूनी अधिकारों की रक्षा करना भारत सरकार की जिम्मेदारी है.

बैन से भारत के हितों को नुकसान

बीजिंग ने मंगलवार को कहा कि वह भारत के 59 चाइनीज एप्स पर प्रतिबंध लगाने के फैसले के बारे में  चिंतित है. ज्यादातर चीनी, मोबाइल एप्लिकेशन जैसे कि टिकटॉक, यूसी ब्राउजर और वीचैट, ने दोनों देशों के बीच सहयोग पर जोर दिया. ये प्रतिबंध “भारत के हितों के खिलाफ जाएगा.”

सरकार ने क्यों लगाया बैन?

मालूम हो कि पिछले दिनों गलवान घाटी में भारत और चीनी सेना के बीच हुई हिंसक झड़प में भारत के 20 जवान शहीद हो गए थे. इस हिंसक झड़प के बाद से देशभर में इन एप्स पर बैन लगाने की मांग उठ रही थी. साथ ही इंटेलिजेंस एजेंसियों ने भी इन एप्स के जरिए हो रही डेटा चोरी के बारे में बताया था. एजेंसियों ने ऐसे 52 नाम सरकार को भेजे थे, जिनके जरिए उन्हें जासूसी का शक था. सरकार के मुताबिक उपलब्ध जानकारी के मद्देनजर ये एप्स ऐसी गतिविधियों में शामिल हैं जो भारत की संप्रभुता और अखंडता, भारत की रक्षा, राज्य की सुरक्षा और सार्वजनिक व्यवस्था के लिए पूर्वाग्रहों से भरी हैं.

कौन- कौन से मोबाइल एप्लीकेशन पर लगी रोक?

भारत सरकार ने जिन एप्स पर रोक लगाई है उनमें, कई टिक टॉक, शेयर इट, यूसी ब्राउजर, यूसी न्यूज, हेलो और लाइकी जैसे कई पॉपुलर एप्स शामिल हैं.

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

Related Posts