लद्दाख में मुंह की खाने के बाद भी नहीं सुधरा चीन, अरुणाचल में LAC के दूसरी तरफ बढ़ा PLA का मूवमेंट

सेना के कई वरिष्ठ अधिकारियों ने भूटान में डोकलाम के आस-पास के इलाकों की मौजूदा स्थिति के बारे में चर्चा की है. इन इलाकों में चीन काफी तेजी से निर्माण कार्य कर रहा है.

दक्षिणी पैंगोंग इलाके में महत्वपूर्ण ऊंचाइयों पर चीन के कब्जा करने के प्रयासों को भारतीय सुरक्षा बलों ने नाकाम कर दिया. इसके बाद से ही भारतीय एजेंसियां अन्य इलाकों में चीनी सेना की गतिविधियों पर लगातार नजर बनाए हुए हैं. खासतौर पर अरुणाचल प्रदेश से लगने वाले इलाकों में, जहां गहराई वाले इलाकों में चीन ने बड़ी संख्या में सैनिकों की तैनाती की हुई है.

चीन से लगने वाली सीम पर सख्ती से निगरानी

न्यूज एजेंसी ANI को एक सरकारी सूत्र ने बताया कि दक्षिणी पैंगोंग त्सो इलाके में चीन को भारतीय सेना ने करारा जवाब दिया था, ऐसे में वो नए इलाकों में तनावपूर्ण हालात बनाने के लिए कदम उठा सकता है. इसलिए भारत, लद्दाख से लेकर अरुणाचल प्रदेश तक उन तमाम इलाकों में सख्ती से निगरानी कर रहा है, जिसकी सीमा चीन से लगती है.

उन्होंने बताया कि अरुणाचल प्रदेश में भारतीय सुरक्षा बल असाफिला, तूतिंग एक्सिस और फिश टेल-2 के की दूसरी तरफ स्थित इलाकों में चीनी सेना की गतिविधियों पर बारीकी से नजर रखे हुए हैं. सूत्रों का कहना है कि गहराई वाले इलाकों (LAC के 20 किलोमीटर के आसपास) में चीनी सेना की गतिविधियां देखी गई हैं. चीनी सेना की ये गतिविधि देखने के बाद भारतीय सेना ने भी LAC पर सभी सेक्टर्स में अपनी उपस्थिति मजबूत की है.

भारतीय इलाकों के पास चीन ने की पेट्रोलिंग

चीनी सेना की पेट्रोलिंग टीम भी लगातार भारतीय इलाकों के काफी करीब गस्त करते हुए देखी गई हैं. सूत्रों का कहना है कि सेना के कई वरिष्ठ अधिकारियों ने भूटान में डोकलाम के आस-पास के इलाकों की मौजूदा स्थिति के बारे में चर्चा की है. इन इलाकों में चीन काफी तेजी से निर्माण कार्य कर रहा है.

सूत्रों ने ये भी बताया है कि चीन कॉर्प्स कमांडर स्तर की बातचीत के लिए राजी हो गया है, लेकिन उसने अभी तक इस बातचीत के लिए समय और जगह निर्धारित नहीं की है. उन्होंने बताया कि विदेश मंत्री स्तर की बातचीत के बाद से जमीनी स्तर पर किसी भी तरह का बदलाव नहीं देखा गया है. मालूम हो कि भारत और चीन के बीच सीमा पर पिछले चार महीनों से हालात तनाव पूर्ण बने हुए हैं.

Related Posts