दिल्‍ली में सिनेमा हॉल खुले, पहले दिन केवल 4 लोग देखने पहुंचे शो

नई दिल्ली: कोरोना महामारी (Coronavirus Pandemic) के चलते मार्च में बंद किए गए सिनेमा हॉल (Cinema halls) गुरुवार से खोल दिए गए. सरकार ने सभी सुरक्षा प्रोटोकॉल (Covid-19 safety protocols) का पालन करने की शर्त पर ही सिनेमा हॉल खोलने की इजाजत दी है.

दिल्‍ली में सिनेमा हॉल खुले, पहले दिन केवल 4 लोग देखने पहुंचे शो

कोरोना महामारी (Coronavirus pandemic)के चलते मार्च में बंद किए गए सिनेमा हॉल (Cinema halls) गुरुवार से खोल दिए गए. फर्स्ट डे की बात करें तो सिनेमा हॉल में पहले दिन बहुत ही कम लोग पहुंचे. सरकार ने सभी सुरक्षा प्रोटोकॉल (Covid-Safety Protocols) का पालन करने की शर्त पर ही सिनेमा हॉल खोलने की इजाजत दी है.

सरकार ने सिनेमा हॉल के अधिकारियों को केंद्र और राज्य सरकार के सैनिटाइजेशन संबंधी दिशानिर्देशों (Guidelines) का पालन करने को कहा है. जितने उत्साह से सिनेमा हॉल खोले गए, उतनी ही निराशा यहां पहले दिन देखने को मिली. उम्मीद थी, कि सात महीनों से बंद रहने के बाद खोले गए सिनेमा हॉल में लोगों का हुजूम उमड़ता नजर आएगा, मगर दिल्‍ली के ग्रेटर कैलाश के एक सिनेमा हॉल में 11:30 बजे के शो के केवल चार टिकट ही बिके जबकि 2:30 बजे के शो में केवल पांच टिकट बिके.

कोरोना महामारी के चलते हॉल की सीट की क्षमता घटकर 150 कर दी गई है यानी एक शो में केवल 150 लोग ही हॉल में बैठकर फिल्म देख सकते हैं. फीकी शुरुआत से निराश थिएटर के अधिकारियों ने उम्‍मीद जताई है कि आने वाले कुछ दिनों में सिनेमा देखने वाले दर्शकों की संख्‍या में इजाफा होगा.

ये भी पढ़ें: अनलॉक-5 के तहत स्कूलों को फिर से खोलने की परमिशन, जानें किस राज्य में कब से खुलेंगे स्कूल

शो दोपहर 12 बजे से रात 8 बजे तक ही होंगे संचालित

सुबह के शो का टिकट खरीदने वाले एक दर्शक सौरभ ने कहा, ‘मैं एक दोस्त के साथ ये देखने आया हूं कि सिनेमा हॉल में किस तरह की सावधानियां बरती जा रही है’. उन्होने कहा, ‘एक पुरानी फिल्म फिर से रिलीज हो रही है, जिसे मैंने अभी तक नहीं देखा है, पॉजिटिव रिव्‍यू के कारण मैं इसे देखने के लिए उत्सुक हूं.’

अपने परिवार के साथ फिल्म देखने के लिए टिकट खरीदने आए अजय आनंद ने कहा, “मैं बेसब्री से सिनेमा हॉल खुलने का इंतजार कर रहा था. हम इतने लंबे समय से घर में बंद थे, इसका मनोवैज्ञानिक असर होने लगा था.

थिएटर के अधिकारियों ने कहा, उन्हें उम्मीद थी कि शुरुआत धीमी रहेगी. बहरहाल थिएटर अधिकारी वीकेंड का इंतजार कर रहे हैं, जब दिल्ली के सभी 130 स्क्रीन दर्शकों के लिए खुल जाएंगे. PVR के दिल्‍ली में 68 स्‍क्रीन हैं. हरियाणा, गुजरात, यूपी, पश्चिम बंगाल, मध्‍य प्रदेश, बिहार, पंजाब, चंडीगढ़, उत्‍तराखंड, कर्नाटक और जम्‍मू-कश्‍मीर सहित जिन राज्‍यों में सिनेमा हॉल खोलने की इजाजत मिली है, वहां कुल 500 स्‍क्रीन हैं. बता दें कि थर्मल स्‍क्रीनिंग सहित सभी कोविड-19 गाइडलाइंस का थिएटर में पालन किया जा रहा है. फिलहाल सिनेमाघरों को 50 फीसदी क्षमता और कम शो के साथ खोलने की इजाजत दी गई है. शो दोपहर 12 बजे से रात 8 बजे तक ही संचालित होंगे.

ये भी पढ़ें: FAO की 75वीं वर्षगांठ आज, 75 रुपये का स्मृति सिक्का जारी करेंगे पीएम मोदी

Related Posts