अनलॉक 5: सात महीने बाद आज से खुल रहे स्कूल-सिनेमा हॉल-स्विमिंग पूल… जानें जरूरी नियम

सिनेमा हॉल्स और मल्टीप्लेक्स 50 फीसदी की क्षमता और बैठते समय सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) के नियमों का पालन करते हुए फिर से खोले जा सकते हैं. जिन सीटों पर बैठने की मनाही होगी, उनपर ये संदेश भी लिखा होना चाहिए.

दिल्‍ली में सिनेमा हॉल खुले, पहले दिन केवल 4 लोग देखने पहुंचे शो

कोरोनावायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) के बीच अनलॉक-5 (Unlock-5) के तहत दी गई कई रियायतें आज से लागू हो रही हैं. देश के सिनेमाघर, मल्टीप्लेक्स, स्विमिंग पूल और मनोरंजन पार्क आज से खुल जाएंगे. कोरोना महामारी को देखते हुए सिनेमाघरों व मल्टीप्लेक्स के लिए सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने विस्तृत गाइडलाइंडस जारी की है. इसके अलावा स्कूल, स्विमिंग पूल और मनोरंजन पार्क  को लेकर भी दिशानिर्देश दिए गए हैं. चलिए विस्तार से जानते हैं…

सिनेमा हॉल्स/ मल्टीप्लेक्स: सिनेमा हॉल्स और मल्टीप्लेक्स 50 फीसदी की क्षमता और बैठते समय सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करते हुए फिर से खोले जा सकते हैं. जिन सीटों पर बैठने की मनाही होगी, उनपर ये संदेश भी लिखा होना चाहिए. भुगतान के लिए ऑनलाइन पेमेंट को बढ़ावा दिया जाएगा. भीड़ न जुटे इसलिए एडवांस बुकिंग के साथ-साथ टिकट काउंटर्स की संख्या भी बढ़ाई जाएगी. इस दौरान सिर्फ पैक्ड फूड की ही इजाजत होगी.

Coronavirus: मुंबई में 19 अक्टूबर से एक बार फिर चलेगी मेट्रो, पढ़ें हर जरूरी गाइडलाइन

स्कूल: केंद्र सरकार ने चरणबद्ध तरीके से स्कूल खोले जाने की इजाजत दे दी है, लेकिन इस फैसले पर अंतिम निर्णय राज्य सरकारों को लेना है. दिल्ली समेत कई राज्यों ने फिलहाल स्कूल न खोलने का फैसला लिया है, जबकि पंजाब (15 अक्टूबर से) और उत्तर प्रदेश (19 अक्टूबर से) जैसे कुछ राज्यों ने स्कूलों को खोलने का फैसला लिया है.

एंटरटेनमेंट पार्क्स: बार-बार जिन जगहों पर लोगों को हाथ लगने की संभावना हो, उन जगहों की साफ सफाई और सैनिटाइजेशन करना होगा. ये काम दिन में पार्क के खुलने से पहले और बंद होने के बाद करना होगा. फेस मास्क और कवर्स के डिस्पोजल के लिए अलग से प्रबंध करना होगा. इन पार्क्स में जो स्विमिंग पूल होंगे वो बंद रहेंगे. हालांकि वॉटर पार्क्स और ऐसी जगहें जहां वॉटर राइड्स होती हैं, उन्हें ये सुनिश्चित करना होगा कि पानी को फिल्टर किया जाए और क्लोरिनेशन भी हो.

भीड़ इकट्ठी न हो, इसलिए पार्क के अधिकारियों को पर्याप्त संख्या में सुरक्षाकर्मियों को पार्क के भीतर और बाहर तैनता करना होगा. भीड़ न इकट्ठी हो इसलिए पार्क को पर्याप्त टिकट काउंटर्स बनाने होंगे और ऑनलाइन बुकिंग को ज्यादा से ज्यादा बढ़ावा देना होगा.

स्विमिंग पूल: स्विमिंग पूल को फिर से खोले जाने की SOP खेल मंत्रालय द्वारा जारी की गई है, जिसके मुताबिक एक ओलिंपिक साइज के स्विमिंग पूल में एक सेशन के दौरान 20 तैराक ही हिस्सा ले सकते हैं. हालांकि इस दौरान तैराकों को अनिवार्य सेल्फ डिक्लेयरेशन और ट्रेनीज को अनिवार्य कोविड-19 नेगेटिव रिपोर्ट जमा करानी होगी. हर ट्रेनिंग सेंटर के पास एक कोविड-19 टास्क फोर्स होनी चाहिए जो ट्रेनी, कोट और स्टाफ पर नजर रखे और उन्हें गाइड करे.

कोरोना वैक्सीन: सुरक्षा कारणों के चलते 24 घंटे में दूसरी दवा के ट्रायल पर लगी रोक

Related Posts