Covid-19 के इलाज के लिए अगस्त में Cipla लॉन्च करेगी Ciplenza, एक टैबलेट की कीमत 68 रुपये

इस दवा को Ciplenza ब्रांड के नाम से लॉन्च किया जाएगा और इसका इस्तेमाल कोरोनावायरस से संक्रमित मरीजों के लिए आपातकालीन तौर पर किया जाएगा.
treatment of Covid-19, Covid-19 के इलाज के लिए अगस्त में Cipla लॉन्च करेगी Ciplenza, एक टैबलेट की कीमत 68 रुपये

फार्मास्युटिकल कंपनी Cipla लिमिटेड ने घोषणा की है कि कोरोनावायरस के मरीजों के उपचार में मदद के लिए उसने Favipiravir दवा के इस्तेमाल को लेकर ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) से रेगुलेटरी एप्रूवल ले लिया है. इस दवा को Ciplenza ब्रांड के नाम से लॉन्च किया जाएगा और इसका इस्तेमाल कोरोनावायरस से संक्रमित मरीजों के लिए आपातकालीन तौर पर किया जाएगा.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

कंपनी ने कहा है कि दवा की मांग को पूरा करने के अपने प्रयासों के तहत, वह अगस्त के पहले सप्ताह में कमर्शियल तौर से Ciplenza को लॉन्च करेगी और प्रत्येक टैबलेट की कीमत 68 रुपये होगी. कंपनी की वेबसाइट पर एक प्रेस रिलीज में कहा गया है, “दवा का उचित और समान वितरण सुनिश्चित करने के लिए, सप्लाई मुख्य रूप से हॉस्पिटल चैनल्स और ओपने चैनल्स के माध्यम से की जाएगी, कोविड -19 से ज्यादा प्रभावित इलाकों को प्राथमिकता दी जाएगी.”

कंपनी ने बयान में दावा किया है कि देश में कोविड-19 उपचार के विकल्प के लिए Ciplenza के मैन्युफेक्चरिंग और मार्केटिंग के लिए एक अर्जेंट एप्रूवल मिला है ताकि अचानक आई इस समस्या से निपटने में मदद मिल सके. दवा को Cipla और CSIR-IICT (Indian Institute of Chemical Technology) द्वारा संयुक्त रूप से विकसित किया गया है.

Favipiravir एक ऑफ पेटेंट, ओरल एंटीवायरल दवा है, जिसे मूल रूप से जापान में फूजी फार्मा द्वारा खोजा गया और विशेष रूप से हल्के और मध्यम मामलों के कोविड-19 रोगियों के उपचार के लिए हुए क्लीनिकल ट्राइल में इसने बेहतर परिणाम दिखाए हैं. CSIR-IICR के डायरेक्टर एस. चंद्रशेखर का कहना है कि ये टेक्नोलॉजी बहुत सस्ती और प्रभावशाली है. इसकी मदद से Cipla कम समय में ज्यादा दवाओं का उत्पादन कर सकेगी.

Related Posts