‘एक कागज के पुरजे ने वो काम कर दिया, एक आम हिंदुस्तानी को मुसलमान कर दिया’

बॉलीवुड एक्टर जावेद जाफरी (Jaaved Jaaferi) ने अपने ट्वीट में शोक जताया है और कौसर मुनीर की पंक्तियां शेयर की है.
citizenship amendment bill 2019, ‘एक कागज के पुरजे ने वो काम कर दिया, एक आम हिंदुस्तानी को मुसलमान कर दिया’

नई दिल्ली: नागरिकता संशोधन विधेयक 2019 के पास होने के बाद देश के कई हिस्सों में उग्र प्रदर्शन की खबरें आ रही हैं. इसी बीच बॉलीवुड एक्टर जावेद जाफरी (Jaaved Jaaferi ) का एक ट्वीट सोशल मीडिया पर खूब पढ़ा जा रहा है.

इस ट्वीट में जावेद जाफरी (Jaaved Jaaferi ) ने कौसर मुनीर की कुछ पंक्तियो को शेयर किया है जिनका इशारा कुछ-कुछ नागरिकता संशोधन विधेयक (Citizenship Amendment Bill 2019) की ओर लग रहा है, जिसे लोकसभा और राज्यसभा में पारित किया जा चुका है.

बॉलीवुड एक्टर जावेद जाफरी (Jaaved Jaaferi) ने अपने ट्वीट में शोक जताया है और कौसर मुनीर की पंक्तियां शेयर की है, ‘इस्लामी नाम, नमाजी बाप, खुदा का ताब, जो कर न सका…एक कागज के पुरजे ने वो काम कर दिया, एक आम हिंदुस्तानी को मुसलमान कर दिया.’ इस तरह इन पंक्तियों के जरिये जावेद जाफरी ने काफी गहरी बात कही है.


जावेद जाफरी ने 11 दिसंबर को भी एक ट्वीट किया था जिसमें उन्होंने नागरिकता संशोधन विधेयक पर निशाना साधा था. जावेद जाफरी ने लिखा थाः ‘क्या CAB ड्राइवर से यह अपेक्षा नहीं की जाती कि जहां पैसेंजर जाना चाहे वहां लेकर जाए न कि जहां वह ले जाना चाहता है?’ इस तरह जावेद जाफरी ने नागरिकता संशोधन विधेयक पर तंज कसा था.

सिटिजनशिप (अमेंडमेंट) बिल (CAB) के खिलाफ पूर्वोत्‍तर, खासतौर से असम में हिंसक प्रदर्शन हो रहे हैं. सेना और सुरक्षा बलों ने गुवाहाटी शहर में फ्लैग मार्च जारी रखा है. एक दिन पहले, हिंसक विरोध-प्रदर्शनों में दो लोगों की मौत हो गई थी.

गवर्नर जगदीश मुखी और सीएम सर्वानंद सोनोवाल ने शांति रखने की अपील की है. असम के 10 जिलों में मोबाइल इंटरनेट, ब्रॉडबैंड बंद है. मेघालय की राजधानी शिलॉन्‍ग के दो थानों में कर्फ्यू लगाया गया है. राज्‍य में मोबाइल इंटरनेट और SMS सर्विस बंद है. केंद्रीय गृह मंत्रालय ने सेंट्रल आर्म्‍ड पुलिस फोर्स (CAPF) से करीब 20 कंपनियों को असम रवाना होने के लिए तैयार रहने को कहा है.

Related Posts