रबी फसलों पर MSP बढ़ाने पर बोले सीएम अमरिंदर- केंद्र सरकार ने किसानों के साथ किया भद्दा मजाक

इस कदम को भ्रामक करार देते हुए अमरिंदर सिंह (Amarinder Singh) ने कहा कि केंद्र सरकार ने कृषि बिलों (Agriculture Bill) को लेकर किसानों के विरोध का मजाक बनाया दिया है.

  • TV9 Hindi
  • Publish Date - 2:43 am, Tue, 22 September 20
Amrinder Singh
पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह

देशभर में संसद से कृषि विधेयकों के पास होने पर किसानों और विपक्षी नेताओं के विरोध के बीच मोदी सरकार ने रबी की फसल पर न्यूनतम समर्थन मूल्य बढ़ाने को मंजूरी दे दी है. केंद्र के इस फैसले को पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने किसानों के साथ एक भद्दा मजाक बताया है.

इस कदम को भ्रामक करार देते हुए अमरिंदर सिंह ने कहा, “केंद्र सरकार ने कृषि बिलों को लेकर किसानों के विरोध का मजाक बनाया दिया है, जिनके जरिए MSP सिस्टम और फूड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (FCI) को खत्म करने की तैयारी की जा रही है.”

सीएम अमरिंदर सिंह ने आगे कहा कि अगर बीजेपी की अगुवाई वाली केंद्र सरकार ने सोचा कि यह वो यह मामूली से बढ़ोतरी से आंदोलनकारी किसानों को मना लेगी, तो उन्हें शायह अब भी स्पष्ट रूप से स्थिति समझ में नहीं आई.

“किसान मांग रहे लिखित आश्वासन”

वहीं अपने एक ट्वीट में मुख्यमंत्री ने कहा, “रबी की पांच फसलों पर मामूली सा MSP बढ़ा कर केंद्र ने किसानों के साथ भद्दा मजाक किया है. किसान लगातार लिखित आश्वासन की मांग कर रहे हैं कि एमएसपी को उनकी आजीविका के लिए समाप्त नहीं किया जाएगा. इसके अलावा केंद्र पराली के प्रबंधन के लिए फसलों पर 100 रुपए प्रति क्विंटल की घोषणा करने में भी विफल रहा है.”

मालूम हो कि केंद्रीय कैबिनेट ने सोमवार को रबी फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य (msp) को मंजूरी दे दी है. केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने लोकसभा में ये जानकारी दी है. कैबिनेट ने नई MSP के तहत गेंहूं, जौ, तलहन और दलहन के दामों में वृद्धि को मंजूरी दी है. कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने लोकसभा में जानकारी दी है कि फसलों की नई न्यूनतम समर्थन मूल्य को कैबिनेट की स्वीकृति दे दी गई है.

पीएम मोदी ने बताया ऐतिहासिक फैसला

पीएम मोदी ने सोमवार को ट्वीट कर कहा, “हमारे किसानों के कल्याण के लिए काम करना हमारा सौभाग्य है. किसान-हितैषी उपायों के अनुरूप, कैबिनेट ने MSP को बढ़ाने के लिए एक और ऐतिहासिक फैसला लिया है. करोड़ों किसानों को इससे फायदा होगा.”

मोदी ने आगे कहा, “एमएसपी बढ़ने से किसान सशक्त होंगे और उनकी आय दोगुना करने में मदद मिलेगी. MSP में वृद्धि के साथ, संसद द्वारा पारित कृषि सुधारों से किसानों की गरिमा और समृद्धि सुनिश्चित होगी. जय किसान!”