New Delhi: CM केजरीवाल ने कहा- अगर बदबू आई तो बंद कर दिया जाएगा कंपोस्ट प्लांट

स्थानीय लोगों ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) से कहा, "जब भी हवा चलती है, तो घर के अंदर तक बदबू आती है. साथ ही इस प्लांट (Plant) की वजह से मक्खियां और मच्छरों का प्रकोप भी बढ़ गया है.
cm arvind kejriwal delhi, New Delhi: CM केजरीवाल ने कहा- अगर बदबू आई तो बंद कर दिया जाएगा कंपोस्ट प्लांट

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने शनिवार को अपने विधानसभा क्षेत्र नई दिल्ली का दौरा किया. मुख्यमंत्री ने इस दौरान अधिकारियों को गोल मार्केट कंपोस्ट प्लांट (Gole Market Compost Plant) से बदबू दूर करने के लिए 20 अगस्त तक का समय दिया है, नहीं तो यह प्लांट बंद कर दिया जाएगा. लोगों ने इस दौरान पानी की कमी और बिजली कटौती की समस्या भी मुख्यमंत्री के सामने रखी.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

मुख्यमंत्री ने क्षेत्र के लोगों की समस्याएं सुनी और NDMC अधिकारियों को उसका तुरंत हल निकालने के आदेश दिए. CM अरविंद केजरीवाल ने गोल मार्केट के सेक्टर-4 में बनाए गए NDMC के कंपोस्ट प्लांट का दौरा भी किया. यहां लोगों ने शिकायत की कि प्लांट से बदबू आती है और मच्छर-मक्खियों से वे परेशान हैं. केजरीवाल ने स्थानीय लोगों से इस समस्या का जल्द समाधान का आश्वासन दिया.

गीले कूड़े से बनाई जाती है कम्पोस्ट खाद

मुख्यमंत्री ने कहा, “आज अपने नई दिल्ली विधानसभा क्षेत्र के गोल मार्केट इलाके का दौरा किया. स्थानीय लोगों की समस्याओं पर अफसरों को तुरंत कार्रवाई करने के आदेश दिए गए हैं.” दरअसल, NDMC ने करीब एक साल पहले भारती पब्लिक स्कूल के पीछे नर्सरी में कंपोस्ट प्लांट लगाया है. इस प्लांट में किचन के गीले कूड़े को लाया जाता है और उससे कंपोस्ट खाद बनाई जाती है, जो बाद में पौधों में देने के काम आती है.

‘हवा चलने पर आती है तेज बदबू’

स्थानीय लोगों ने मुख्यमंत्री से कहा, “इस प्लांट की बदबू से गोल मार्केट में स्थित सेक्टर-4 के ब्लॉक संख्या 39 से 69 के लोग सबसे ज्यादा प्रभावित हैं. जब भी हवा चलती है, तो घर के अंदर तक बदबू आती है. साथ ही इस प्लांट की वजह से मक्खियां और मच्छरों का प्रकोप भी बढ़ गया है. इस प्लांट से बदबू दूर करने या हटाने के लिए अधिकारियों से कई बार शिकायत की गई थी, लेकिन कार्रवाई नहीं हो पाई.”

CM केजरीवाल ने लगाया औषधीय पौधा

गोल मार्केट के सेक्टर-4 में आयोजित एक अन्य कार्यक्रम में मुख्यमंत्री केजरीवाल ने एक पार्क में औषधीय पौधा (Medicinal Plant) लगाया और उस क्षेत्र की सभी RWA पदाधिकारियों की समस्याएं सुनी. इस दौरान RWA ने पेयजल की कमी, बिजली कटौती और पेड़ों की कटाई-छटाई नहीं होने की समस्या रखी.

केजरीवाल ने कहा, “NDMC के अधिकारियों ने 10 दिन का समय मांगा है. अगर बदबू का आना बंद हो जाता है, तो ठीक है, नहीं तो इस प्लांट को बंद करा दिया जाएगा. स्थानीय निवासियों के साथ यहां पर घूमा हूं. स्थानीय लोगों ने सफाई समेत कई अन्य समस्याएं बताई हैं. मैनें इसे ठीक करने के लिए NDMC के अधिकारियों को आदेश दिए हैं.”

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

Related Posts