सनी लियोनी समेत 36 बॉलीवुड हस्तियों का स्टिंग ऑपरेशन…पैसे के लिए कुछ भी करेगा

Share this on WhatsApp नई दिल्‍ली। सियासत से बॉलीवुड शख्सियतों का गहरा नाता रहा है। अनुपम खेर हों या रजनीकांत, शत्रुघ्न सिन्हा हों या राजबब्बर, हेमा मालिनी हों या जया बच्चन, आपको ऐसे अनेकों नाम मिल जाएंगे जिनकी राजनीतिक आस्था जगजाहिर है और वो खुलकर अपनी सियासी प्रतिबद्धताओं का इजहार भी करते रहे हैं. इनसे अलग फिल्मी […]

नई दिल्‍ली। सियासत से बॉलीवुड शख्सियतों का गहरा नाता रहा है। अनुपम खेर हों या रजनीकांत, शत्रुघ्न सिन्हा हों या राजबब्बर, हेमा मालिनी हों या जया बच्चन, आपको ऐसे अनेकों नाम मिल जाएंगे जिनकी राजनीतिक आस्था जगजाहिर है और वो खुलकर अपनी सियासी प्रतिबद्धताओं का इजहार भी करते रहे हैं. इनसे अलग फिल्मी दुनिया में कई ऐसे नामचीन कलाकार हैं जो पर्दे के पीछे से पॉलिटिकल पार्टियों के प्रचार में जुटे हैं. हैरान करने वाली बात ये है कि ये सेलिब्रिटीज सियासी विचारधारा और सरोकारों को सोशल मीडिया पर प्रचारित करने के लिए खुलकर सौदेबाजी भी करते हैं.

कोबरा पोस्ट डॉट कॉम के स्टिंग ऑपरेशन में ऐसे 36 सेलिब्रिटीज बेनकाब हुए हैं जो अलग-अलग राजनीतिक दलों के प्रचार के लिए अपने सोशल मीडिया हैंडल की बोली लगा रहे हैं. इस सनसनीखेज खुलासे में मनोरंजन की दुनिया के कई चर्चित कलाकार, गायक और कॉमेडियन बेनकाब हुए हैं. ये सेलिब्रिटीज अपनी शख्सियत के सियासी इस्तेमाल के लिए बड़ी बोली लगाते हैं.

आगामी आम चुनावों में सियासी दलों को सोशल मीडिया अकाउंट के जरिए प्रमोट करने के लिए बॉलीबुड बाजार में एक मैसेज की कीमत 2 लाख से लेकर 50 लाख तक है. इतना ही नहीं कुछ हस्तियों ने तो अपने सोशल मीडिया मंच की बोली 20 करोड़ तक लगाई है.

स्टिंग ऑपरेशन में चर्चित फिल्म स्टार सनी लियोनी खुलकर ये कह रही हैं कि उन्हें बीजेपी के पक्ष में सोशल मीडिया पर प्रचार करने में बेहद खुशी होगी. लियोनी ने साफ कहा कि बीजेपी राज में ही उनके पति डेनियल को भारत में ओवरसीज सिटीजनशिप मिली है इसलिए वो खुशी-खुशी बीजेपी के पक्ष में प्रचार करेंगी. इसी तरह बॉलीवुड के दिग्गज जैकी श्रॉफ अंडर कवर रिपोर्टर से राजनीतिक दल के लिए प्रचार के बदले संबंधित पार्टी से तिजोरी का दरवाजा खोलने की मांग करते हैं.
जब मैं अपने दिल का दरवाजा खोल रहा हूं तो आप अपनी तिजोरी का दरवाजा खोलने में क्यों संकोच कर रहे हो?
पॉलिटिकल प्रचार के बदले पैसों के लेन-देन में विवेक ऑबेरॉय भी बड़ी हड़बड़ी में दिखे. वो अपनी व्यस्तता का हवाला देते हुए सियासी प्रचार के लिए पैसों से जुड़ी सभी औपचारिकताएं जल्द से जल्द से पूरी करने पर बार-बार जोर दे रहे थे. प्ले बैक सिंगर अभिजीत भट्टाचार्य भी बीजेपी के पक्ष में प्रचार करने के लिए खुला ऑफर दे रहे हैं. उन्होंने कहा कि मोबाइल फोन पर वीडियो के जरिए बीजेपी के पक्ष में प्रचार करने के लिए वो पूरी तरह से तैयार हैं.
कोबरा पोस्ट डॉट कॉम के इस खुलासे में चमक-दमक वाली इस दुनिया का एक और काला सच सामने आया है जो कालेधन के खिलाफ सरकार और सिस्टम के दावों पर बड़े सवाल खड़े करता है. चौंकाने वाली बात ये कि स्टिंग ऑपरेशन में बेनकाब कई सेलिब्रिटीज सियासी आस्था का खरीद-फरोख्त कैश यानि ब्लैक मनी में करना चाहते हैं.

दिलचस्प ये कि बीजेपी, कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के पक्ष में आम लोगों की सोच और धारणाएं बदलने के बदले सेलिब्रिटीज पार्टी का कद और तिजोरी की साइज को भी ध्यान में रखकर दाम लगाते हैं. स्टिंग ऑपरेशन में जिन अदाकारों ने अपनी सियासी आस्था की बोली लगाई है उसमें जैकी श्रॉफ, शक्ति कपूर, विवेक ओबेरॉय, सोनू सूद, अमीषा पटेल, महिमा चौधऱी, सनी लियोनी, राखी सावंत, पुनीत ईस्सर, राहुल भट्ट, पंकज धीर, रोहित रॉय, सलीम जैदी और अमन वर्मा समेत कई और नाम शामिल हैं. इनके अलावा प्ले बैक सिंगर अभिजीत भट्टाचार्य, कैलाश खेर, मिका सिंह और बाबा सहगल भी सियासी दलों के पक्ष में अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म की सौदेबाजी करते कैमरे में कैद हुए हैं.

कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव, सुनील पाल, राजपाल यादव के अलावा कोरियोग्राफर गणेश आचार्या और डांसर संभावना सेठ भी इस स्टिंग ऑपरेशन में बेनकाब हुई हैं. हालांकि इस स्टिंग ऑपरेशन में कुछ ऐसी शख्सियत भी सामने आईं जिन्होंने पॉलिटिकल पार्टी के लिए अपनी छवि और नाम को किसी भी कीमत पर बेचने से इनकार कर दिया. एक्टर राजा मुराद, अरशद वारसी, विद्या बालन और टीवी अदाकारा सौम्या टंडन ने साफ कर दिया कि वो किसी भी सियासी दल के प्रचार में कोई दिलचस्पी नहीं रखते हैं.

कोबरा पोस्ट डॉट कॉम के स्टिंग ऑपरेशन में अपनी शख्सियत की कीमत लगाने वाले कलाकारों में से ज्यादातर ने 2019 के आम चुनाव में संबंधित सियासी दल के पक्ष में माहौल बनाने के लिए अपनी सहमति दी. इनमें से तो कुछ कलाकारों को तो पैसे की इतनी भूख थी कि वो कोबरा पोस्ट के अंडरकवर रिपोर्टर को प्रभावित करने के लिए उनके सामने ही एक पॉलिटिकल पार्टी के लिए माहौल बनाने के लिए ट्वीट भी कर दिया। खास बात ये कि इनमें से ज्यादातर सेलिब्रिटिज ने तय हुई रकम का अधिकतम हिस्सा कैश में लेने की ख्वाहिश सामने रखी.

कई सेलिब्रिटिज अपने ट्विटर अकाउंट पर देश के विभिन्न मुद्दों पर अपनी राय किसी खास राजनीतिक दल के पक्ष में रखने के लिए बड़ी ही आसानी से तैयार हो गए. हद तो ये कि इन बॉलीवुड शख्सियतों में से कई ने इस बात के लिए भी अपनी रजामंदी दे दी कि वो रेप से लेकर सरकारी मशीनरी की लापरवाही से हुए हादसों पर निश्चित रकम के एवज में सरकार का बचाव करेंगे. इतना ही नहीं स्टिंग ऑपरेशन के दौरान कुछ सेलिब्रिटिज विभिन्न उत्पादों के विज्ञापनों में भी परोक्ष रूप से पॉलिटिकल प्रचार पर अपनी सहमति दे दी.

पैसे के बदले पॉलिटिकल प्रचार की डील पर सहमति देने वाले कुछ सेलिब्रिटिज ने तो कोबरा पोस्ट डॉट कॉम के अंडर कवर रिपोर्टर को अपना पैन कार्ड और बैंक डिटेल देने में भी देरी नहीं की. स्टिंग ऑपरेशन में बेनकाब हुए कई कलाकारों ने फिल्म प्रमोशन और इवेंट के दौरान भी परोक्ष रूप से संबंधित सियासी दल के पक्ष में प्रचार का वादा किया.

कई कलाकारों ने तो अपने सोशल मीडिया हैंडल पर सियासी दल के पक्ष में वीडियो अपलोड करने और उसे अपने फॉलोअर के जरिए वायरल करने की बात भी कही. साथ ही इन सेलिब्रिटिज ने पूरे मामले और एजेंडे को गोपनीय रखने का वादा भी किया.